Lu outbreak may be less than Thursday: IMD

    Loading

    चंद्रपुर. चंद्रपुर का तापमान दिनोंदिन बढता जा रहा है. इस वर्ष तो विश्व में सर्वाधिक तापमान का शहर के तौर पर चंद्रपुर का तापमान 43.6 डि.से. दर्ज है. इसलिए इस वर्ष सभी रिकार्ड तोडने की संभावना जतायी जा रही है. चंद्रपुर का बढता तापमान यह चिंता का विषय बनता जा रहा है.

    तापमान में चंद्रपुर इस बार सभी प्रकार के रिकार्ड तोड रहा है ऐसा भय खगोल अभ्यासको द्वारा जताया जा रहा है. चंद्रपुर व ब्रम्हपुरी समेत विदर्भ के अन्य जिले में भी इस वर्ष तापमान अधिक दिखाई दे रहा है. चंद्रपुर का पारा दिनों दिन बढता जा रहा है. 

    1 अप्रैल को विश्व में चंद्रपुर जिला पहले क्रमांक का उष्ण शहर रहा. शुक्रवार को 43.6 डिग्री से. तापमान रिकार्ड दर्ज किया है. तो अकोला दसवे स्थान पर है. अकोला का तापमान 43.1 अं.से. दर्ज किया है. 

    जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से हीटस्ट्रोक-एक्शन प्लान प्लानिंग

    जिले के तापमान में चार-पांच दिनों से तेजी आई है. हीटस्ट्रोक से होने वाली मौतों की संख्या को कम करने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने जिला परिषद, चंद्रपुर के अधिकार क्षेत्र में एक नियमित हीट एक्शन प्लान (हीटस्ट्रोक एक्शन प्रोग्राम) लागू करने की योजना बनाई है. इसके तहत जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग द्वारा हिट एक्शन प्लान लागू किया जाएगा.

    स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए कार्यों में हीट स्ट्रोक के रोगियों के लिए कोल्ड वार्ड का संचालन करना, अप्रैल से मई जून तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के वाहनों का मोबाइल यूनिट के रूप में संचालन शामिल है.

    नागरिकों को टोल फ्री टेलीफोन नंबरों के बारे में सूचित करना, ग्रामीणों को शुद्ध पानी की दैनिक आपूर्ति लू से बचाव के उपायों के संबंध में नागरिकों को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने, गांव के नागरीकों को शुध्द जलापूर्ति करने, हीट स्ट्रोक से बचाव का संदेश घर-घर पहुँचाने के उद्देश्य से सभी स्कूल-कॉलेजों में हैंडबिल वितरित करना, बिना शेड के बस स्टॉप पर छतों और शेडों का निर्माण, ग्राम पंचायतों और गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से रोगियों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर समाज मंदिर का प्रावधान, जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा हीट स्ट्रोक के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करने, सभी आंगनबाड़ियों में हीट स्ट्रोक जागरूकता के बारे में बैनर लगाने, खेतिहर मजदूरों के काम के घंटे बदलने, उन्हें पीने का पानी उपलब्ध कराने के उपाय किए जा रहे हैं. 

    नागरिकों को खुद को धूप और लू से बचाना चाहिए, साथ ही प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किए जाने की अपील की जिलाधिश अजय गुल्हाने, मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. मिताली सेठी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी राजकुमार गहलोत ने की है.