File Photo
File Photo

    Loading

    चंद्रपुर. कृषिपंप और अन्य कृषि कार्य के लिए नियमित बिजली आपूर्ति न होने की वजह से किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. नतीजा प्रतिवर्ष आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या बढती जा रही है. इसलिए बिजली मंडल किसानों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करें ऐसी मांग अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रदेश के संगठन मंत्री गजाननन पांडे ने की है.

    पांडे ने कहा कि बिजली कंपनी किसी भी उद्योग को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करती है. किंतु कृषि उद्योग से जुडे किसानों को सप्ताह में तीन दिन दिन में तीन चार घंटे और चार दिन रात में चार से पांच घंटे बिजली आपूर्ति करती है वह भी बार बार खंडित होती है. सरकार के इस भेदभाव पूर्ण नीति की वजह से किसानों पर अन्याय होता है. जो किसान रात दिन मेहनत मजदूरी कर आनाज की पैदावार करता है उस पर लगातार अन्याय होता है. वहीं उद्योगों के सामने लाल कारपेट बिछाया जाता है.

    उद्योगों पर लाखों का बिजली बिल बकाया होने के बावजूद उन पर मेहरबानी की जा रही है. किंतु गरीब किसान पर हजारों का बकाया होने पर तुरंत उसके कृषिपंप का कनेक्शन काट दिया जाता है. इसके खिलाफ गरीब किसानों को रास्ते पर उतरकर आंदोलन करना पडता है. इसके बावजूद बिजली विभाग इसे गंभीरता से नहीं लेता है. इसलिए इसके खिलाफ अ.भा. ग्राहक पंचायत ने किसानों के साथ आंदोलन की चेतावनी दी है. बडे उद्योगों पर लाखों का बिल बकाया है इस संबंध में अ.भा. ग्राहक पंचायत नागपुर ने एक जनहित याचिका दाखिल की थी ओर बकाया वसूली में एक प्रकार से पंचायत ने बिजली विभाग को मदद किया था.

    किसानों को अनेक सरकारी योजनाओं में 80 से 90 फीसदी अनुदान दिया गया ऐसा प्रचारित किया जाता है वास्तव में किसानों को महज 50 प्र.श. अनुदान ही मिलता है. इस ओर भी ग्राहक पंचायत ने ध्यानाकर्षण कर जो अनुदान घोषित किया जाता है वह शत प्रतिशत किसानों के खाते में जमा करने की मांग की है.

    मौसम की बेरुखी के कारण बार-बार फसल का नुकसान, बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि, फलों के नुकसान के मुआवजा की  महाराष्ट्र सरकार द्वारा की जाती है, लेकिन वास्तव में किसानों को कोई मुआवजा नहीं मिलता है. इसलिए घोषित की जानेवाली राशि सीधे किसानों को मिलनी चाहिए. जिले में बडे पैमाने पर बिजली का उत्पादन किया जाता है इसकी वजह से जिला देश ही नहीं दुनिया में हाट जिले के रुप में पहचाना जाता है. इसलिए जिले के निवासियों को रियायती दर पर बिजली उपलब्ध कराने की मांग जिला ग्राहक पंचायत के जिला संगठन मंत्री दीपक देशपांडे ने की है.