Teachers
File Photo

Loading

चंद्रपुर. राज्य में शिक्षकों और शिक्षकेतर कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरने के संबंध में शिक्षक विधायक सुधाकर अडबाले ने 25 जुलाई 2023 को मानसून सत्र में एक ज्वलंत प्रश्न उठाया था. इसका जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने सभाकक्ष में कहा कि 15 अगस्त 2023 से राज्य में पवित्र पद्धति से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. हालांकि, शिक्षक भर्ती प्रक्रिया वास्तव में शुरू नहीं हुई है. इस संदर्भ में उन्होंने लगातार सदन में फॉलोअप जारी रखा था. आखिरकार उनकी कोशिशें सफल हो गईं. क्योंकि शिक्षकों की भर्ती के संबंध में 5 फरवरी 2024 को पवित्र पोर्टल पर विज्ञापन प्रकाशित किया गया था.

राज्य में स्कूल शिक्षा विभाग में प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों और जूनियर कॉलेजों में शिक्षकों और शिक्षण कर्मचारियों के पद बड़े पैमाने पर खाली हैं. सरकार जिला परिषद स्कूलों में पद नहीं भर रही थी. जिससे हर साल रिक्त सीटों की संख्या बढ़ती जा रही थी. हालांकि, कुछ सीटें समायोजन प्रक्रिया के माध्यम से भरी जा रही हैं, लेकिन रिक्तियों का बैकलॉग नहीं भरा जा रहा है. इससे प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था.

इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों का शैक्षिक भविष्य में था. विधायक अडबाले लगातार राज्य सरकार से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया तत्काल लागू करने की मांग कर रहे थे. आख़िरकार, उनका प्रयास सफल रहा. शिक्षक भर्ती से संबंधित विज्ञापन 5 फरवरी को पवित्रा पोर्टल पर प्रकाशित किया गया.

नागपुर संभाग में रिक्तियां

नागपुर संभाग में नागपुर जिला परिषद प्राथमिक डिविजन में 501, चंद्रपुर में 307, भंडारा में 282, गोंदिया में 4, गड़चिरोली में 11 और वर्धा में 228 रिक्त पद भरे जाने हैं. राज्य में स्थानीय स्वशासन संस्थानों समेत निजी शिक्षण संस्थानों के स्कूलों में शिक्षकों के 21 हजार 678 रिक्त पद भरे जाने हैं. पिछले एक साल से इंतजार कर रहे टीईटी धारकों में खुशी का माहौल है.