Chandrapur News

Loading

माजरी: माजरी निवासी विभा सिंह ने डब्ल्यूसीएल माजरी क्षेत्र के मुख्य महाप्रबंधक पर उनके 1.22 हेक्टेयर खेत सर्वे नंबर 11/1बी पर कब्जा करने का आरोप लगाया है. पीडिता ने न्याय नही मिलने में आत्मदाह करने का चेतावनी दी है. 

वेकोली के वरिष्ठ अधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों को दिए गए लिखित शिकायती पत्र में कहा गया है कि 2012 में पति की मौत के बाद जब वह जमीन देखने गई तो उस पर गौण खनिज(ओबी) डंप किया जा रहा था, जब वहां मौजूद अधिकारी मौजूद थे. इस बारे में पूछा गया तो वे बिना जवाब दिए चले गए. 

फिर पीडिता समय- समय पर महाप्रबंधक के कार्यालय में गयी और अधिकारियों से मिलकर उन्हें बताया कि मेरा खेत नष्ट हो गया है और मुआवजे और नौकरी की मांग की, जिसके बाद वेकोली माजरी के अधिकारी ने अदालत से सबूत लाने को कहा. विभा सिंह के पास उस जमीन का सातबारा है. लेकिन वेकोली के पास ऐसा कोई लिखित साक्ष्य नहीं है. तभी से कोर्ट में वेकोली अधिकारी के साथ लड़ाई चल रही है.

विभा सिंग ने जमीन हड़पने का आरोप करते हुवे वर्ष 2019 में आत्महत्या करने वाली थी. उस समय थाना व वेकोली प्रबंधन ने दो माह में नौकरी- मुआवजा देने का वादा किया था. लेकिन वह मुकर रहे है. इस तनाव और संघर्ष के चलते बड़े बेटे ने जहर खाकर आत्महत्या करने की भी कोशिश की. विभा सिंह ने उन्हें पांच दिन के भीतर न्याय देने की मांग करते हुवे कहा की  न्याय नही मिलने पर आत्मदाह करने की चेतावनी दी है. 

जब कोयले की खदानों का राष्ट्रीयकरण किया गया तो क्षेत्र की सभी जमीनें कोयला खदानों के नाम पर दे दी गईं. सर्वे नंबर 11/1बी में मैगजीन रूम था, इसलिए यह जमीन वेकोली की सीमा के भीतर है. उस समय सारी जमीनें इन्हीं कोयला खदानों के नाम पर बना दी गई थीं. इस जमीन पर एक निजी कंपनी को वेकोली ने दे दिया गया है. लेकीन महिला विभा सिंग के विरोध के बाद इस स्थान पर से निजी कंपनी को उठना पडा. अगर कोर्ट का कोई आदेश होगा तो हम उसे लागू करेंगे.

वी.के. गुप्ता (महाप्रबंधक-डब्ल्यूसीएल माजरी क्षेत्र)