raj thackeray and devendra fadnavis

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे (Raj Thackeray) के दिल्ली दौरे से लौटने के बाद अब उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) दिल्ली के लिए रवाना हो सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि फडणवीस यहां केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे और मनसे को महायुति गठबंधन (भाजपा-शिवसेना-एनसीपी) में शामिल करने को लेकर चर्चा करेंगे।

राज ठाकरे की अमित शाह से बैठक

महायुति में सीट बंटवारे को लेकर अभी बैठकों का दौर जारी है। सोमवार को दिल्ली में बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक हुई। इसके बाद मंगलवार सुबह राज ठाकरे ने अमित शाह से मुलाकात की। इसी बीच अब देवेंद्र फड़णवीस दिल्ली के लिए रवाना होने की चर्चा हैं। ऐसे में किसी भी वक्त मनसे के महायुति गठबंधन में शामिल होने की खबर आ सकती है।

सीट बंटवारे को लेकर फंसा है पेंच

बता दें कि देवेंद्र फडणवीस के मुंबई आवास पर आज सुबह से ही बैठकों का दौर जारी है। राज्य में भाजपा के 20 उम्मीदवारों की घोषणा होने के बावजूद महायुति में सीट बंटवारे को लेकर पेंच फंसा है। माना जा रहा है कि मनसे के महायुति गठबंधन में शामिल होते ही सीट बंटवारे का मुद्दा सुलझ जाएगा। राज ठाकरे और अमित शाह की मुलाकात के पहले मुंबई में देवेंद्र फडणवीस और राज ठाकरे के बीच तीन दफा मुलाकात हो चुकी है।

मनसे को मिलेगी मुंबई सीट

दिल्ली से लौटकर राज ठाकरे क्या फैसला लेते हैं इस पर सबकी नजरें टिकी हुई है। अगर गठबंधन हो जाता है तो लोकसभा चुनाव में मनसे को मुंबई में एक सीट दी जा सकती है जहां उनके चचेरे भाई उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाले शिवसेना के गुट का कुछ प्रभाव है। जब शिवसेना एकजुट थी तब राज ठाकरे ने इससे नाता तोड़ लिया था। बाद में शिवसेना की अगुवाई उद्धव ठाकरे ने की। राज ठाकरे के अच्छा वक्ता होने के बावजूद उनकी मनसे खासा प्रभाव नहीं डाल सकी। राज ठाकरे की ओर से उत्तर भारतीयों को लेकर अतीत में दिए गए विवादित बयानों की भाजपा समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने तीखी आलोचना की थी।