education-summer-vacation-in-maharashtra-from-may-2-and-results-will-be-released-by-april-30-know-when-the-new-academic-session-will-start

पिछले दो सालों में कोरोना महामारी के चलते राज्य में 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन ली गई थी।

    Loading

    नई दिल्ली: महाराष्ट्र (Maharashtra) के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। महाराष्ट्र स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट (Maharashtra School Education Department) ने समर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया है। इसके अनुसार, महाराष्ट्र में 2 मई, 2022 से गर्मियों की छुट्टियां होंगी।

    हाल ही में महाराष्ट्र स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट (Maharashtra School Education Department) ने एक सर्कुलर जारी किया है। उन्होंने सर्कुलर में कहा है कि, राज्य में कक्षा 1 से 9 और 11 के स्टूडेंट्स के लिए को 12 जून तक गर्मियों की छुट्टियां होगी। वहीं, महाराष्ट्र स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने नया शैक्षणिक सत्र की तारीखें भी निर्धारित कर दी गई हैं। इसके अनुसार, नया शैक्षणिक सत्र सोमवार, 13 जून से शुरू होगा। 

    आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, महाराष्ट्र के सभी स्कूलों को कक्षा 1 से 9 और 11 के स्टूडेंट्स के लिए वार्षिक परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन कार्य जल्द से जल्द पूरा करने और 30 अप्रैल 2022 तक परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया गया है।

    हाल ही में महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (Maharashtra Board of Secondary and Higher Secondary Education, MSBSHSE) ने कक्षा 10 के छात्रों के लिए महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा 2022 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए महाराष्ट्र एचएससी परीक्षा 2022 का सफलतापूर्वक आयोजन किया था। 

    बता दें कि, पिछले दो सालों में कोरोना महामारी के चलते राज्य में 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन ली गई थी। लेकिन, इस बार ऑफलाइन एग्जाम आयोजित किए गए हैं।  

    हाल ही में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूरी हुई है। वहीं, जल्द ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं की परिणाम की घोषणा होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि महाराष्ट्र SSC और HSC परिणाम 2022 की सही तारीख की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन राज्य बोर्ड ने संकेत दिया है कि परिणाम मई-जून 2022 तक आ सकते हैं।