कृषिपंपों की बिजली काटी, किसानों का ठिय्या आंदोलन, विधायक गजबे ने किया नेतृत्व

    Loading

    देसाईगंज. अन्नादाता किसानों के कृषिपंपों का बिजली कनेक्शन काटने का सिलसिला बिजली विभाग द्वारा शुरू किया गया. जिसके कारण किसान वर्ग को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अनेक बार सरकार और बिजली विभाग का किसानों की समस्याओं की ओर ध्यानाकर्षण कराने के बाद भी संबंधितों की अनदेखी जारी थी.

    आखिरकार त्रस्त हुए आरमोरी विस क्षेत्र के किसानों ने शुक्रवार को विधायक कृष्णा गजबे के नेतृत्व में  देसाईगंज के बिजली कार्यालय के सामने ठिय्या आंदोलन किया गया. वहीं जब तक किसानों की मांगे पूर्ण नहीं होगी, तब तक आंदोलन जारी रखने की बात पर ड़टे रहने की बात आंदोलनकर्ताओं ने कही.

    आंदोलन में विधायक कृष्णा गजबे, भाजपा जिलाध्यक्ष किसन नागदेवे, देसाईगंज की नगराध्यक्ष शालु दंडवते, नप उपाध्यक्ष मोतीलाल कुकरेजा, जिप की महिला व बालकल्याण सभापति रोशनी पारधी, सभापति रेवता अलोणे, उपसभापति अर्चना ढोरे, जिप सदस्य रमाकांत ठेंगरी, भाजपा ओबीसी मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुनिल पारधी, भाजपा तहसील अध्यक्ष राजु  जेठानी, मोहन गायकवाड़, नरेश विठलानी, दीपक झरकर, नखाते, सचिन खरकाटे, योगेश नाकतोड़े, वसंत दोनाड़कर, गोपाल उईके समेत बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे.

    सरकार बांट रही आश्वासनों की खैरात: गजबे 

    आंदोलन के दौरान विधायक कृष्णा गजबे ने कहां कि, गड़चिरोली यह आदिवासी बहुल, नक्सल प्रभावित और अतिदुर्गम क्षेत्र में बसा हुआ जिला है. जिले में एक भी बड़ उद्योग नहीं होने के कारण जिले के अधिकत्तर नागरिकों का जीवन खेती के भरोसे पर निर्भर है. ऐसे में जिले का प्रमुख फसल के रूप में पहचाने जानेवाले धान फसल को आवश्यकता नुसार सिंचाई सुविधा भी उपलब्ध नहीं हो पाती है. हाल ही में हुए अकाली बारिश के चलते किसानों का भारी नुकसान हुआ है.

    ऐसे में बिजली विभाग पूर्व सूचना न देते हुए किसानों के कृषिपंपों का बिजली कनेक्शन काटने का सिलसिला शुरू कर दिया है. जिसके कारण किसान पूरी तरह त्रस्त हो गया है. लेकिन दुसरी ओर राज्य सरकार किसानों के जख्मों पर नमक छिडकते हुए केवल आश्वासनोंं की खैरात बांट रही है. ऐसा आरोप उन्होंने लगाया.

    इन मांगों का है समावेश

    आंदोलन के दौरान किसानों की मांगे पूर्ण करने की मांग को लेकर बिजली अभियंता को ज्ञापन सौंपा गया. जिनमें प्रमुखता से कृषिपंप के बंद किए गए ट्रान्सफार्मर तत्काल शुरू करने, कृषिपंपोंं की जबरन बिजली बिल की वसूली बंद करने, कृषिपंप के जले हुए डीपी की वसूली न करते हुए नयी डीपी लगाने, कृषिपंपों का बिजली कनेक्शन काटने से पहले किसानों को पूर्व सूचना देने आदि समेत विभिन्न मांगों का समावेश है. 

    मांगे हल करने का करेंगे प्रयास:सारवे

    देसाईगंज बिजली कार्यालय के अधिक्षक अभियंता घनश्याम सारवे ने कार्यालय के सामने शुरू किसानों के ठिय्या आंदोलन को भेट दी. वहीं विधायक कृष्णा गजबे समेत आंदोलनकर्ता किसानों से उनकी समस्या संदर्भ में काफी देर तक चर्चा की. चर्चा के अंत में स्थानीय स्तर पर संभव मांगों को पूर्ण करने का आश्वासन उन्होंने किया. जिसके बाद आंदोलनकर्ताओं ने अपना आंदोलन समाप्त किया.