वाहन छोड़ भाग खड़े हुए वन तस्कर, सागौन लकड़े के साथ 2 चौपहिया वाहन जब्त

    Loading

    • सिरोंचा वनपरिक्षेत्र कार्यालय की कार्रवाई 

    सिरोंचा. अवैध रूप से सागौन के लकड़ों को वाहन में लादकर तस्करी करनेवाले तस्करों ने वनविभाग के दस्ते द्वारा रोकते ही वाहन वहीं छोड़ घटनास्थल से से भाग खड़े हुए. उक्त कार्रवाई 28 जून को देररात के दौरान की गई. सिरोंचा वनपरिक्षेत्र कार्यालय द्वारा चलाएं गए इस कार्रवाई में 8 सागौन के लकड़ों के साथ 2 चौपहिया वाहन ऐसा करीब 15 लाख से अधिक माल वनविभाग ने जब्त किया है.

    चिंतलपल्ली नाके पर से सागोन की तस्करी होने की गुप्त जानकारी सिरोंचा वनपरिक्षेत्र कार्यालय को प्राप्त हुई थी. इस जानकारी के आधार पर वनपरिक्षेत्र अधिकारी श्रीनिवास कटकू के नेतृत्व में चिंतलपल्ली नाका से धर्मपुरी परिसर में वनकर्मचारियों ने गश्त लगाई थी. इस दौरान देररात 2.30 बजे के दौरान चिंतलपल्ली नाके पर वनपाल आर. वी. जवाजी इनके साथ दस्ते ने चिंतलपल्ली नाके पर एम. एच. 12 डीजे 3069 इस वाहन की जांच करने हेतु वाहन को रोकने का प्रयास किया.

    जिससे वाहन चालक ने वाहन को पलटाकर धर्मपुरी नाके की ओर मोड़ा. इस दौरान वाहन का पिछा किया जा रहा था. इसी बिच इसकी जानकारी धर्मपुरी नाके पर गश्त पर होनेवाले कर्मचारियों को दी गई. नाके पर फिर से वनकर्मियों को देखते ही आरोपियों ने वाहन वहीं छोड़ आगे खड़े टीएस 19/2347 क्रमांक के वाहन में सवार होकर वहां से भाग गए. आरोपियों द्वारा छोड़ दिए वाहन की जांच करने पर 8 नग सागौन के लकड़े पाए गए. वहीं आरोपी जिस दुसरे वाहन से फरार हुए से थे, उसका फिर से पिछा किया गया.

    इस दौरान चिंतरवेला गांव के समिप आरोपियों ने वह भी वाहन वहीं छोड़ वहां से रफुचक्कर हो गए. इस कार्रवाई में 0.901 घनमीटर के 8 लकड़े जब्त किए गए. जिसकी किंमत 65 हजार 82 रुपये है. वहीं 15 लाख रुपये किंमत के 2 चौपहिया वाहन ऐसा कुल 15 लाख 65 हजार 82 रूपये किंमत का माल जब्त कर सिरोंचा वनपरिक्षेत्र कार्यालय में माल जमा किया गया.

    संबंधित आरोपियों के खिलाफ वनकानुन के तहत मामला दर्ज किया गया है. आगे की जांच क्षेत्र सहाय्यक ए. एच. गहाणे कर रहे है. उक्त कार्रवाई सिरोंचा के उपवनसंरक्षक पुनम पाटे के मार्गदर्शन में सिरोंचा के वनपरिक्षेत्र अधिकारी श्रीनिवास कटकू के नेतृत्व में वनपाल आर. वी. जवाजी, ए. एच. गहाणे, आर. वाय. तलाठी, आर. एल. आत्राम, रोजंदारी वनमजूर सुनिल कप्पलवार, सारय्या संगेम, दुर्गे जानकी ने की. 

    कार्रवाई से वनतस्करों में हडकंप 

    सिरोंचा वनपरिक्षेत्र कार्यालय अंतर्गत वनपरिक्षेत्र अधिकारी श्रीनिवास कटकू के नेतृत्व में वन तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की मुहिम छेड दी है. बिते कुछ दिनों से जारी इन कार्रवाईयों के चलते लाखों रूपयों का सागौन जब्त कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. हाल ही में 23 जून को अवैध रूप से तेलंगाना राज्य में सागौन की तस्करी करनेवाले का पर्दाफाश किया गया था.

    इस कार्रवाई में 20 नग सागौन पाटीयों के साथ तेलंगाना राज्य के 1 आरोपी को गिरफ्तार किया गया था. वहीं महज 5 दिनों के कालावधि में सिरोंचा वनपरिक्षेत्र कार्यालय अंतर्गत सफलतापूर्वक दुसरी कार्रवाई भी की गई. बिते कुछ दिनों से सिरोंचा वनविभाग द्वारा चलाएं जा रहे मुहिम से वनतस्करों मं हडकंप मचा हुआ है.