Weather Update Today
FILE PHOTO

Loading

गड़चिरोली. मौसम विभाग द्वारा जताई गयी संभावना नुसार, शनिवार को सुबह समेत जिले में चहुओर अकाली बारिश से दस्तक दी. इस अकाली बारिश से जिले का जनजीवन प्रभावित हुआ है. किसानों का भारी नुकसान हुआ है. इसमें रबी फसलों समेत सब्जियों को क्षति पहुंचने की जानकारी मिली है.

विशेषत: स्कूल से वापिस लौट रही छात्रा पर गाज गिरने से छात्रों की मृत्यु होने की घटना चामोर्शी तहसील में घटी है. मौसम विभाग ने विदर्भ के गड़चिरोली जिले में आगामी 48 घंटे बिजली की गडग़ड़ाहट के साथ मुसलाधार बारिश होने की संभावना जताई थी. जिसके नुसार पिछले दो दिनों से जिले में आसमान में बादल छाये थे. ऐसे में शनिवार को सुबह 10 बजे के दौरान जिला मुख्यालय समेत चहुओर मुसलाधार बारिश ने दस्तक दी.

इस बारिश से नागरिकों को गर्मी से राहत तो मिली, लेकिन बारिश से जिले के किसानों का भारी नुकसान हुआ है. इस अकाली बारिश से ग्रीष्मकालीन धान फसल समेत रब्बी फसलों का भारी नुकसान हो गया. विशेषत: सब्यिजां नेस्तनाबूद हो गयी. वहीं दुसरी ओर बारिश के चलते जिले का जनजीवन प्रभावित हो गया था. शाम के समय आसमान साफ होने से नागरिकों ने राहत की सांस ली.

स्कूल से लौट रही छात्रा पर गिरी गाज

शनिवार को सुबह बिजली की गडग़ड़ाहट के साथ अकाली बारिश ने दस्तक दी. इसी बीच चामोर्शी तहसील की मालेरचक गांव निवासी स्वीटी सोमनकर नामक 16 वर्षिय छात्रा 10.30 बजे के दौरान स्कूल से अपने घर की ओर वापिस जा रही थी. इसी बीच अचानक उसपर गाज गिर गयी. जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गयी. उसे तत्काल उपचार के लिये नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया. किंतु उसकी हालत गंभीर होने से उसे गड़चिरोली के जिला अस्पताल में लाया गया. लेकिन उपचार के दौरान छात्रा की मृत्यु हो गयी. छात्रा की मृत्यु से गांव में मातम छा गया है. 

धानोरा में करंट लगने से दो बैलों की मृत्यु

धानोरा तहसील मुख्यालय समेत परिसर में बिजली की गडग़ड़ाहट के साथ बारिश ने दस्तक दी. इसी बीच धानोरा तहसील मुख्यालय स्थित एक पेट्रोलपंप समीपस्थ खुली जगह के पास  बिजली खंबे के जिवित तार टूटकर निचे गये. ऐसे में इस परिसर में चरने गये दो बैलों को बिजली के जिवित तार का स्पर्श होने से बैलों की मौके पर ही मृत्यु हो गयी.

इस घटना में केवटराम बुधाजी सहारे नामक किसान का हजारों रूपयों का नुकसान हुआ है. विशेषत: इससे पहले भी इसी परिसर में तीन से चार मवेशियों की करंट लगने से मृत्यु हुई है. शनिवार को घटी घटना की जानकारी बिजली विभाग को दी गई. जिसके बाद बिजली विभाग के नुकसानग्रस्त किसान को वित्तीय सहायता दी जाएगी, ऐसा आश्वासन दिया है.

शॉर्टसर्किट से एटीएम सेवा प्रभावित

शनिवार को जिले में चहुओर अकाली बारिश ने दस्तक दी. इस बारिश के चलते जिले के किसानों का ग्रीष्मकालीन धान फसल समेत रबी फसलों का भारी नुकसान हुआ है. ऐसे में धानोरा तहसील मुख्यालय स्थित एसबीआई बैंक शाखा की एटीएम मशीन में शॉर्टसर्किट होने के कारण एटीएम सेवा प्रभावित हो गयी. जिसका खामियाजा ग्राहकों को भुगतना पड़ा. वहीं एटीएम में पैसे निकालने आए लोगों को खाली हाथ ही वापिस लौटने की नौबत आन पड़ी थी.