450 मंडल में होगी दुर्गा देवी की स्थापना, आज से नवरात्रि उत्सव की धुम

    Loading

    गड़चिरोली. लगातार दो वर्षो तक कोरोना संक्रमण होने के कारण नवरात्रि यह उत्सव धुमधाम से नहीं मनाया गया था. लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण काफी हद तक कम होने से सरकार ने सभी तरह की पाबंदियां हटा दी है. जिससे सोमवार से शुरू होनेवाले नवरात्रि उत्सव के लिये जिले में दुर्गा उत्सव मंड़ल व शारदा उत्सव मंड़ल द्वारा समुचित तैयारियां पूर्ण की गई है.

    इस बार जिले के 9 पुलिस उपविभाग अंतर्गत आनेवाले गांवों में करीब 450 जगहों पर दुर्गादेवी व शारदा देवी की मूर्ती की स्थापना की जाएगी. ऐसी जानकारी पुलिस विभाग से मिली है. इनमें सर्वाधिक देवी की मुर्तियों की स्थापना गड़चिरोली पुलिस उपविभाग व कुरखेड़ा पुलिस उपविभाग में स्थापित की जाएगी. वहीं नवरात्रि उत्सव के दौरान किसी भी तरह की अनुचित घटना न घटे, इसलिये पुलिस विभाग द्वारा तगड़ा बंदोबस्त रखा जाएगा. 

    नियमों का पालन करने की अपिल

    सोमवार से नवरात्रि उत्सव शुरू होनेवाला है. ऐसे में पुलिस विभाग द्वारा जगह-जगह पर शांतता कमिटी की बैठक लेकर दुर्गा व शारदा उत्सव मंड़ल के पदाधिकारी व सदस्यों को नवरात्रि उत्सव मनाने संदर्भ में मार्गदर्शन करते हुए नियमों का पालन करने की अपिल की गई है. बताया जा रहा है कि, जिला पुलिस दल के गड़चिरोली, कुरखेड़ा कैम्प (देसाईगंज), धानोरा, पेंढऱी कैम्प (कारवाफा), अहेरी, जिमलगट्टा, सिरोंचा, भामरागड़ और एटापल्ली इन उपविभाग में दुर्गा व शारदा माता की मूर्ती की स्थापना होनेवाली है. जिसके नुसार पुलिस विभाग ने मंड़ल के पदाधिकारियों को नियमों का पालन करने की सूचना दी है. 

    नवरात्रि की खरीदी के लिये उमड़ी भीड़ 

    सोमवार से शुरू होनेवाले नवरात्रि उत्सव धुम-धाम से बनाने के लिये सार्वजनिक मंड़ल के पदाधिकारी समेत श्रध्दालुओं द्वारा नवरात्रि उत्सव मनाने के लिये आवश्यक सामग्री खरीदने के लिये गड़चिरोली शहर के बाजार में भीड़ निर्माण हो गयी है. विशेषत: रविवार को गड़चिरोली शहर का साप्ताहीक बाजार होने के कारण गड़चिरोली शहर समेत बाहर गांवों के श्रध्दालु जिला मुख्यालय में पहुंचकर आवश्यक सामग्री की खरीददारी की. इस बार में बाजार में उपलब्ध सामग्रियों की किमतों में वृध्दि होने की जानकारी मिली है. बावजूद इसके माता के श्रध्दालुओं द्वारा आवश्यक सामग्री की खरीददारी की गई. 

    आरमोरी में रहेगी नवरात्रि की धूम

    आरमोरी शहर समुचे विदर्भ में नवरात्रि उत्सव के लिए भी प्रसिद्ध है. आरमोरी शहर का नवरात्रि उत्सव देखने के लिए राज्यभर से श्रद्धालु यहां आते है. किंतु बिते 2 वर्ष कोरोना महामारी के कारण नवरात्रि उत्सव सादगी से मनाया गया. किंतु इस वर्ष कोरोना की बंदिशे हटने के कारण सार्वजनिक दुर्गा व शारदा उत्सव मंड़लों ने नवरात्रि उत्सव की व्यापक तैयारियां की है. जिसके चलते इस वर्ष आरमोरी में नवरात्रि उत्सव की धूम रहनेवाली है. शहर के पुराने बसस्थानक, तिलक चौक के दुर्गा मंदिर के साथ ही विभिन्न स्थानों पर मातारानी को विराजित किया जाता है. इस दौरान आकर्षक झाकियां सभी को मोहित करती है. इस वर्ष भी भव्य पंडाल, रोशनाई, मंदिरों की प्रतिकृतियां, झाकियां आदी आकर्षण का केंद्रबिंदू रहेंगे.