आदिवासी शबरी घरकुल योजना के लिये निधि दे

    Loading

    आरमोरी.  प्रत्येक परिवार को घर मिले, इसलिये राज्य सरकार के माध्यम से शबरी घरकुल योजना चलाई जा रही है. इस योजना के तहत आरमोरी पंस समेत जिले के पंचायत समितियों ने लक्ष्य नुसार गड़चिरोली आदिवासी विकास प्रकल्प के पास प्रस्ताव भी भिजवाया है.

    लेकिन सरकार द्वारा निधि उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण पिछले देढ़ वर्षो से शबरी घरकुल योजना संदर्भ में किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है. जिसके कारण लाभार्थियों को योजना के लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है. जिससे शबरी घरकुल योजना की निधि उपलब्ध करा देने की मांग आरमोरी तहसील के नागरिकों ने की है.  

     जिले के प्रत्येक जरूरतमंद नागरिकों को घर मिले, इसलिये केेंद्र व राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना, रमाई घरकुल योजना शुरू की है. किंतु इन योजनाओं के साथ ही गड़चिरोली इस आदिवासी बहुल जिले में पिछले तीन वर्षो से शबरी घरकुल योजना की निधि सरकार के पास प्रलंबित पड़ी है. जिससे आदिवासी नागरिकों का विकास रूका हुआ है. आदिवासी बांधवों के लिये स्वतंत्र शबरी घरकुल योजना चलाई जा रही है.

    यह राज्य सरकार की योजना होकर इस योजना के तहत घरकुल का लाभ देने के लिये आरमोरी पंचायत समिति समेत जिले के अन्य पंचायत समितियों को आदिवासी विकास विभाग के माध्यम से लक्ष्य दिया गया है. वहीं पंचायत समितियों ने प्रस्ताव भी संबंधित विभाग के पास भिजवाया है. लेकिन अब देढ़ वर्षो की कालावधि बित जाने के बाद भी शबरी घरकुल योजना के लाभार्थियों को निधि वितरित नहीं की गई है. जिससे आदिवासी नागरिकों को घरकुल योजना के लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है. जिससे इस ओर गंभीरता से ध्यान देकर तत्काल घरकुल योजना का लाभ दिलाने की मांग तहसील के नागरिकों ने की है.