Farmers waiting for rain, farmers outraged by pest infestation on crops
Representational Photo

    Loading

    •  बुआई के कार्य हुए प्रलंबित 

    गड़चिरोली. जिले के कुछ क्षेत्र में बिते 2 से 3 दिनों में मान्सून पूर्व हल्की बारिश हुई है. जिससे किसानों में की उम्मीद जग गई है, वहीं कुछ किसानों ने बुआई की तैयारी भी कर रखी है. किंतू जिले में अबतक बुआई योग्य बारिश नहीं होने से किसान बुआई के लिए जल्दबाजी न करे, ऐसा मशवरा कृषि विभाग के साथ ही विशेषज्ञों द्वारा दिया जा रहा है. वहीं अब भी जिले में मान्सून का इंतजार है, जिससे खेतखलियान अब भी प्यासे नजर आ रही है. जिससे किसानों की चिंता बढ गई है. 

    जिले के किसानों ने खरीफ सीजन के दृष्टि से खेतों को तैयार करने के कार्य में बिते दिनों मशगुल नजर आए. खेतों के मरम्मत के कार्य पूर्ण हुए है. अब खेत की जोताई व बुआई के इंतजार में किसान है. किंतू रोहिणी नक्षत्र बिन बारिश का बित गया, वहीं मान्सून के शुभारंभ का नक्षत्र कहें जानेवाला मृग नक्षत्र भी अंतिम चरण पर पहुंच गया है. जिले के कुछ हिस्सों में हल्की व मध्यम बारिश ही हुई. इस हल्की बारिश ने मान्सून के आगमन का एहसास करा रहा है. किंतू अबतक पूर्ण स्वरूप में मान्सून का इंतजार कायम है.

    जिससे किसानों की निगाहें आसमान पर टिकी है. जहां हल्की या मध्यम बारिश हुई, वहां के किसानों ने खेतों की मरम्मत व जोताई कर बुआई की तैयारी की है. किंतू अबतक बरसात गतिशिल नजर नहीं आ रहा है. जिस कारण किसान अगर बुआई के लिए शिघ्रता करेंगे, तो यह किसानों के लिए नुकसान देह साबित हो सकता है. वातावरण में निरंतर होनेवाले बदलांव को देखते हुए जब जोरदार बारिश का आगमन होगा, तब भी बुआई को शुरूआत करे, ऐसा आह्वान कृषि विभाग ने किया है. 

    किसान न करे जल्दबाजी 

    इस वर्ष खरीफ सीजन के लिए कृषि विभाग द्वारा पूर्ण रूप से नियोजन किया गया हे. बीज, खाद आवश्यक मात्रा में उपलब्ध है. जिले में अबतक बारिश में गति नहीं दिखाई दे रही है. जिस क्षेत्र में बारिश हुई, उस क्षेत्र के किसान बुआई पूर्व के खेत जोताई व अन्य कृषि कार्य करने में कोई दिक्कत नहीं है. किंतू जोरदार बारिश हुए बगैर बुआई न करे 

    बसवराज मास्तोली, जिला अधिक्षक कृषी अधिकारी

    बीज खरीदी करते समय सतर्कता बरते 

    बुआई के लिए बीजों की खरीदी करते समय पक्की रसीद लेना आवश्यक है. बिजों के उपयोग करते समय बीज की थैलीया उल्टे भाग से काटकर बीज का उपयोग करे.उसमें के 10 से 15 ग्रॅम बीज, टैग, थैली के साथ जतन कर रखे. घरेलू बीज का उपयोग करते समय उसकी उगाई क्षमता जांचे, ऐसा आह्वान कृषि विभाग ने किया है. 

    शिकायत हेतु टोल फ्री क्रमांक

    खरीफ सीजन के लिए कृषि अधिक्षक कार्यालय द्वारा किए गए नियोजन के संदर्भ में जानकारी देते हुए जिला अधिक्षक कृषि अधिकारी मास्तोली ने कहां कि, जिले में 16 हजार क्विंटल बीज के साथ 15 हजार मेट्रिक टन खाद उपलब्ध हे. खासकर एटापल्ली, अहेरी, मुलचेरा, भामरागड, सिरोंचा, धानोरा, कोरची इस क्षेत्र के लिए बफर स्टॉक किया गया है. बीज, खाद संदर्भ में कुछ शिकायते, अडचण होने पर किसान 9404535481 इस टोल फ्री क्रमांक पर संपर्क करे. 

    जोरदार बारिश की लगी प्रतिक्षा 

    खरीफ सीजन के दृष्टि से खेतों की मरम्मत के साथ ही अन्य कृषिकार्य पूर्ण किए गए है. रोहिणी नक्षत्र सुखा गया. मृग नक्षत्र आधे से अधिक बित चुका है. किंतू अबतक आवश्यक मात्रा में बारिश नहीं हुई है. जिससे खेतों में अब भी धुल उड रही है. धुल में बुआई करना यानी दोबारा बुआई का संकट निर्माण हो सकता है. जिससे अबतक बुआई नहीं की है. जोरदार बारिश होने के बाद ही बुआई करेंगे. 

    नकटू भेंडारे, किसान