File Photo
File Photo

    Loading

    गड़चिरोली. समूचे राज्य में बिजली विभाग विभिन्न प्रकार की योजना चलाकर आमजनों को नियमित बिजली सुविधा दिलाने का ढिंड़ोरा पीट रहीं है.  लेकिन बदलते जमाने में आज भी आदिवासी बहुल गड़चिरोली जिले के अनेक गांवों को सिंगल फेज डीपी से ही बिजली आपूर्ति दी जा रहीं है.  सिंगल फेज बिजली के कारण एक बार बिजली गुल होने पर 2 से 3 दिनों तक यह समस्या बनीं रहती है. जिससे ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

      गड़चिरोली जिले में करीबन 1 हजार 668 गांव है. इनमें से सैकड़ों गांवों में अब तक बिजली आपुर्ति शुरू नहीं की गई है. जिससे इन गांवों के नागरिकों के घरों में अब तक उजाला नहीं हुआ है. जिससे नागरिकों को दिये के उजाले में रात बितानी पड़ रही है.  वर्तमान स्थिति में प्रत्येक घर में  टीव्ही, पंखा, कुलर का उपयोग किया जा रहा है.

    बिजली पर चलनेवाली सामग्रियों की संख्या बढऩे से बिजली का उपयोग भी बढ़ गया है. जिससे बिजली का वोल्टेज कम होकर अनेक बार घर की विद्युत सामग्री शुरू नहीं होने की शिकायत सिंगल फेज वाले गांव के नागरिकों द्वारा की जा रही है.

    बिजली का वोल्टेज कम होने से नागरिकों को होनेवाली परेशानी की ओर ध्यान देकर थ्री-फे ज बिजली आपुर्ति करने की मांग अनेक बार ग्रामीण परिसर के नागरिकों द्वारा की जा रही है. मात्र बिजली विभाग द्वारा इस ओर अनदेखी की जा रही है. जिससे नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिससे आपुर्ति करने की मांग की जा रही है.