तुफानी बारिश का फटका, बिजली का पोल झुकने से जलापूर्ति प्रभावित

    Loading

    •  गोगांव व परिसर में हुई धुआंधार बारिश 

    गड़चिरोली. जिला मुख्यालय समिप गोगांव व परिसर में शुक्रवार को शाम के दौरान ओलावृष्टि के साथ धुआंधार बारिश हुई. इस तुफानी बारिश से गोगांव की जलापूर्ति योजना के बिजली वाहिनी पर पेड़ गिरने से बिजली खम्भा झुक गया. जिससे जलापूर्ति योजना प्रभावित हुई. साथ ही महावितरण का भी व्यापक नुकसान हुआ है. 

    बिते सप्ताह से जिले में बेमौसम बारिश हो रही है. इस बिच गुरूवार को बारिश ने विश्राम करने के बाद फिर शुक्रवार को तड़के के दौरान बारिश हुई. इसके बाद दिनभर बारिश विलुप्त रही, आसमान भी साफ रहा. किंतू शाम के दौरान गोगांव, अडपल्ली, महादवाडी, कु-हाडी, जेप्रा, दिभना, चुरचुरा आदि गांव समेत परिसर में ओलावृष्टि के साथ मुसलाधार बारिश हुई.

    तुफानी हवा व ओलावृष्टि के कारण अनेक कौलारू मकानों में पानी घुसा. जिससे ग्रामीणों को व्यापक परेशानी हुई. तुफानी बारिश से अडपल्ली के विनायक शेंडे इनके खेत के पास बिजली खम्भे पर पेड़ गिरने से खम्भा झुक गया. जिससे गोगांव की जलापूर्ति योजना की बिजली आपूर्ति खंड़ीत हुई है. जिससे गांव की जलापूर्ति प्रभावित होने से नागरिकों को जलसंकट का सामना करना पड़ा. 

    ग्रामीणों ने अंधेरे में काटी रात 

    शुक्रवार को शाम के दौरान हुएं तुफानी बारिश के चलते गोगांव व परिसर की बिजली आपूर्ति खंड़ीत हुई. बारिश थमने के बाद भी बिजली कर्मीयों ने मरम्मत करने का प्रयास किया. किंतू अनेक जगह बिजली खम्भे झुकने से मरम्मत नहीं हो पायी. तुफानी बारिश से महावितरण का व्यापक नुकसान हुआ. साथ ही बिजली आपूर्ति सुचारू नहीं होने से गोगांव व परिसर के ग्रामीणों को रात अंधेरे में काटनी पड़ी. 

    4 से 5 दिन रहेगी जलापूर्ति प्रभावित !

    गोगांव में जलापूर्ति करनेवाले योजना के बिजली वाहीनी के खम्भे पर पेड गिरने से योजना की बिजली आपूर्ति खंडीत हुई है. जिससे आज 15 जनवरी को गांव में जलापूर्ति नहीं हुई. लाईनमैन व महावितरण के कर्मचारियों ने बिजली खम्भे का निरीक्षण किया. किंतू खेतजमिन के बांध में पानी जमा होने से 2 से 3 दिन खम्भा बदलना संभवन नहीं होनेवाला है. ऐसी बात कहीं. इस संदर्भ में महावितरण के वरीष्ठ अधिकारियों को सूचित किया गया है. वैकल्पिक व्यवस्था होने तक या खम्भा बदलने तक गोगांव की जलापूर्ति बंद रहनेवाली है. जिससे ग्रामीणों को करीब 4 से 5 दिन जलसंकट का सामना करना पड़ेगा. 

    रब्बी फसलों का व्यापक नुकसान 

    गोगांव व परिसरात शुक्रवार को शाम के दौरान ओलावृष्टि के साथ तुफानी बारिश हुई. जिससे रब्बी फसलों का व्यापक नुकसान हुआ है. ओलावृष्टि के साथ हुई बारिश से तुअर फसलों की फल्ली झड गई है. वहीं खेतों में पानी जमा होने से मुंग, उलद, लाखोली, चना, गेहूं व सब्जीयां आदि फसलों का नुकसान हुआ है. राजस्व विभाग इस क्षेत्र के नुकसानग्रस्त फसलों का सर्वेक्षण कर मुआवजा देने की मांग किसानों द्वारा की जा रही है.