बाघ का बीच मार्ग पर ठिय्या, यात्रियों में दहशत

Loading

  • आरमोरी-रामाला मार्ग की घटना 

गडचिरोली.  राज्य के आखरी छोर पर बसे तथा वनसंपदा से विपुन आदिवासी बहुल गडचिरोली जिले में पिछले कुछ वर्षो से  वन्यजीव- मानव संघर्ष होते दिखाई दे रहा है. एक तरफ जंगली हाथियों द्वारा उत्पात मचाने का सिलसिला शुरू होने के कारण किसान समेत नागरिकों को दहशत में जीवनयापन करना पड रहा है. ऐसे में सोमवार को दोपहर के समय आरमोरी-रामाला मार्ग पर एक बाघ ने डेरा जमाए हुआ था. उक्त बाघ चौपहिया वाहन को देखकर भी जगह नहीं छोडने से यात्रियों में दहशत का वातावरण निर्माण हो गया था. 

जिले में बढी वन्यजीवों की संख्या

पिछले कुछ वर्षो से जिले की उत्तरी क्षेत्र में बाघों की संख्या बढ गयी है. जिसके कारण इस क्षेत्र के नागरिकों को दहशतगर्द वातावरण में जीवनयापन करना पड रहा है. विशेषत: इस क्षेत्र में बाघों ने अब तक अनेक लोगों की जाने ली है. इसके अलावा अनेक मवेशियों को अपना निवाला बनाया है. ऐसे में पिछले तीन वर्षो से उत्तरी क्षेत्र में जंगली हाथियों द्वारा उत्पात मचाए जाने के कारण किसान पुरी तरह त्रस्त हो गये है. इन हिंसक पशुओं के आक्रमक रवैये के चलते नागरिक पुरी तरह दहशत में होकर वनविभाग द्वारा बंदोबस्त करने में विशेष पहल नहीं किए जाने के कारण वनविभाग के प्रति नागरिकों में तीव्र रोष व्याप्त है. जिले में बढती बाघों की संख्या से अब बाघ सडकों पर दिखाई देना आम बात हो गयी है.

लोगों ने किया बाघ का वीडीओ तैयार 

सोमवार को दोपहर 4 बजे के दौरान आरमोरी-रामाला मार्ग पर एक बाघ ने बीच सडक पर डेरा जमाया. जिससे इस मार्ग से आवागमन करनेवालों में खलबली मच गयी. मार्ग से आवागमन करनेवाले कुछ यात्रियों ने तो मोबाईल से बाघ का वीडीओ तैयार किया. जिसमें बाघ मुख्य मार्ग से चलते हुए दिखाई दिया. बता दे कि, कुछ दिन पहले इसी क्षेत्र में लोगों ने बाघ की जोडी देखती थी. इनमें से एक ही एक बाघ सडक पर आने की बात कही जा रही है. लेकिन इस मामले से परिसर के नागरिकों में दहशत का वातावरण निर्माण हो गया है.