Gondia News

Loading

गोंदिया. रावणवाड़ी थाने के तहत दासगांव बुज. के आवासीय क्षेत्र पर अतिक्रमण करने और अपने समुदाय के झंडे लगाने वाले 57 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. आरोपियों के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया है.

गोंदिया तहसील के ग्राम दासगांव बु. में ग्राम पंचायत की पिछले कई वर्षों से खाली पड़ी शासकीय जमीन पर आदिवासी समाज द्वारा शहीद बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थापना के उद्देश्य से झंडा गाड़ दिया गया. जिसके बाद ग्राम पंचायत ने शासकीय भूमि से झंडा हटाने के लिए जोर लगाया. लेकिन आदिवासी समाज बंधुओं ने झंडा नहीं हटाने का फैसला किया. जिस वहज से ग्राम पंचायत व आदिवासी समाजबंधुओं में झंडा हटाने को लेकर तनावपूर्ण स्थिति बन गई.

ग्राम पंचायत प्रशासन ने रावणवाड़ी के पुलिस निरीक्षक पुरुषोत्तम अहेरकर, तहसीलदार वालके, नायब तहसीलदार तिवारी, मंडल अधिकारी प्रकाश वंजारी, पटवारी सेट्टे से फोन पर संपर्क कर प्रकरण की जांच के लिए घटनास्थल पर पहुंचने का आग्रह किया. अधिकारियों के पहुंचने पर सरपंच रानु तुरकर, उपसरपंच रेखा बिसेन, सचिव रहांगडाले, ग्राम पंचायत सदस्य राजेश चवरे, प्रकाश नेवारे, कन्नीलाल सोनवाने घटनास्थल पर पहुंचने के बाद ग्राम पंचायत प्रशासन ने ग्राम पंचायत कार्यालय में आदिवासी समाजबंधुओं के साथ बैठक की, जो लगभग 3 से 4 घंटे तक चली.

शासकीय अधिकारी, कर्मचारियों ने शासकीय भूमि से झंडा हटाने के लिए आदिवासी समाज बंधुओं को मनाने की भरपुर कोशिश की. लेकिन उन्होंने झंडा वहां से नहीं हटाने का अपना निर्णय नहीं बदला. उनका कहना था कि झंडा वहीं पर रहेगा और हम जल्द ही बिरसा मुंडा तथा वीर नारायणसिंग की मूर्ति वहां स्थापित की जाएगी. इस अवसर पर विदर्भ आदिवासी समिति के अध्यक्ष अरूण सोनवाने, सचिव रामप्रसाद मेश्राम, कोषाध्यक्ष सागर पंधरवार, सुकालु सोनवाने, दीपक मेश्राम, राजु मेश्राम, सकुंतला मेश्राम, मधु बागडे, सुनिता बागडे, मंजु मेश्राम, जितेंद्र मेश्राम उपस्थित थे.