सारस सहित विदेशी पक्षियों पर वन विभाग की कड़ी नजर

    Loading

    गोंदिया. जिले में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सारस व विदेशी मेहमान के रुप में आने वाले पक्षियों ने विभिन्न तालाबों पर अपना डेरा डाला है. हजारों किमी. की यात्रा कर जिले में आने वाले इन विदेशी मेहमानों की सुरक्षा की दृष्टि से विशेष नजर रखी जा रही है.

    उल्लेखनीय है कि गोंदिया में सारस पक्षियों सहित विदेशी पक्षी निवास कर रहे है. लेकिन विभिन्न कारणों से वे पक्षी असुरक्षित दिखाई दे रहे है. पक्षी संवर्धन व उनके अधिवास पर वन विभाग के माध्यम से कड़ी नजर रखी जा रही है. दिन रात समय समय पर उनके अधिवास क्षेत्र में वन विभाग के दल गस्त कर कर रहे है.

    विशेष बात यह है कि अब तक सारस व विदेशी पक्षियों का शिकार, विद्युत शॉक व विषाक्त भोजन से मृत्यु हुई है. विदर्भ के गोंदिया तहसील अंतर्गत परसवाड़ा व झिलमिली तालाब के किनारे सारस पक्षी पाए गए है. यह सारस पक्षी गोंदिया की शान है. इसके साथ ही हजारों किमी. की यात्रा कर विदेशी पक्षी झिलमिली व परसवाड़ा तालाब पर दिसंबर माह में पहुंचते है. जिला प्रशासन द्वारा सारस पक्षियों को देखने के लिए व उनके संवर्धन करने विशेष उपाय योजना अंतर्गत काम किए जा रहे है.

    सारस पक्षी को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते है. वहीं सारस पक्षियों सहित विदेशी पक्षियों ने भी अपना डेरा बना रखा है. इस सब के बावजूद वर्तमान में पक्षी असुरक्षित दिखाई दे रहे है. कीटनाशक का प्रयोग फसल के लिए करने से पक्षियों के लिए वह घातक साबित हो रहा है. इस संदर्भ में शासन ने ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया है.

    इतना ही नहीं इस पर गंभीरता से विचार कर प्रशासन ने पक्षी संवर्धन के लिए विशेष नजर रखने उपाय योजना शुरू की है.  इसी तरह परसवाड़ा व झिलमिली जलाशय क्षेत्र में वन विभाग के दल गस्त करने में लगे है.