TUR Daal

Loading

गोंदिया. शहर के मालवीय वार्ड के बाजपाई चौक स्थित मे. प्रभुदास अटलम अनाज भंडार पर खाद्य व औषधि प्रशासन के अधिकारियों ने छापा मारकर 498 किलो नकली अरहर जब्त की है. यह कार्रवाई गोंदिया में खाद्य व औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारी एस.एस. देशपांडे ने की है. जब्त दाल की कीमत 30 हजार 96 रु. बताई जा रही है.

शहर के मालवीय वार्ड बाजपेयी चौक स्थित मे. प्रभुदास अटलम की दुकान में नकली अरहर बेचने की शिकायत खाद्य व औषधि प्रशासन कार्यालय में की गई थी. शिकायत के आधार पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी शीतल देशपांडे ने दुकान पर छापा मारा और नकली अरहर बेचते हुए रंगे हाथों पकड़ा. उस दुकान से 498 किलो अरहर जब्त की गई. सहायक आयुक्त संजय शिंदे ने बताया कि यह कार्रवाई अरहर विक्रेता चंद्रकुमार प्रभुदास भक्तानी के सामने की गई.

दाल की बोरी पर उत्पादक का नाम व पता नहीं

खाद्य व औषधि प्रशासन के अधिकारियों ने दुकान पर छापा मारा और अरहर के रूप में बेची जाने वाली नकली दाल का 30 किलो का बैग पाया गया. उन बोरियों पर निर्माता का पूरा पता नहीं था. इस पर कोई उत्पादन तिथि और बैच नंबर नहीं था.

मटर दाल पर लगाया रंग

रंगीन मटर दाल (कलश ब्रांड) को अरहर के रूप में बेचा जा रहा था. क्योंकि दाल को पीले रंग से रंगा गया था. इसलिए दाल पीली और आकार में छोटी दिख रही थी. नकली दाल होने का संदेह होने पर कार्रवाई की गई.

छत्तीसगढ़ से आपूर्ति

अरहर के रूप में बेची जाने वाली दाल छत्तीसगढ़ से प्राप्त की जाती है. अब जानकारी सामने आ रही है कि गोंदिया जिले भर में छत्तीसगढ़ से आने वाली नकली दाल को अरहर बताकर बेचा जा रहा है. जब्त किए गए दाल के नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया गया है. उन सैंपलों की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. जांच खाद्य सुरक्षा अधिकारी एस.एस. देशपांडे कर रहे हैं.