अग्निशमन विभाग में अनेक पद रिक्त, ठेकेदारी व रोजंदारी कर्मचारियों के भरोसे चल रहा काम

    Loading

    गोंदिया. आपात स्थिति में अहम भूमिका निभाने वाले अग्निशमन विभाग को रिक्त पदों का ग्रहण लगा हुआ है.  पद रिक्त होने के कारण विभाग ने 67 और पदों की मांग की है और सरकार को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा गया है. रिक्त पदों के कारण विभाग की सेवा प्रभावित हो रही है वहीं इसका असर  कार्यरत कर्मचारियों पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है.

    अग्निशमन विभाग के कुछ मुख्य पदों पर नजर डालें तो लीडिंग फायरमैन के दो पद मंजूर है उनमें से एक पद रिक्त है. वाहन चालक  ऑपरेटर के मंजूर चार पदों में से  दो पद रिक्त हैं. फायरमैन के छह पद में से एक पद खाली है. इस तरह 12 में से चार पद रिक्त हैं. लिहाजा विभाग में वर्तमान में 7 वाहन चालक अनुबंध के आधार पर और 12 फायरमेन रोजंदारी  पर काम कर रहे हैं. जब भी कहीं भी आग लगने की घटना होती है तो सबसे पहले दमकल वाहन पर ध्यान जाता है.

    इतना ही नहीं अग्निशमन विभाग आपात स्थिति में पुरी रफ्तार से घटना स्थल पर पहुंचता है और सभी को इसका महत्व  समझ में आता है. इसलिए, इस विभाग को आवश्यक सभी सुविधाएं प्रदान करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. अग्निशमन विभाग चुस्त- दुरुस्त हो तो सुरक्षा व्यवस्था बनी रहती है.  लेकिन  यहां  अग्निशमन विभाग को रिक्त पदों का ग्रहण लगा हुआ है. इसमें कुछ मुख्य पदों पर  विचार करें तो पता चलता है कि वे भी अपुर्ण है. इसके अलावा स्थानीय नप के अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों की पिछले कई वर्षों से भर्ती नहीं की गई है.

    इसमें भी इस विभाग में पुराने कर्मचारियों के पास  काम करने के लिए आवश्यक आधुनिक तकनीक और कौशल का अभाव है. इससे अनेक बार  स्थिति जटिल हो जाती है. उस दृष्टि से  तिरोडा  के अदानी विद्युत प्रकल्प के  अग्निशमन विभाग में अत्याधुनिक उपकरण है और उसके इस्तेमाल की  तकनीक भी यहां के कर्मचारियों को उपलब्ध है. डेढ़ से दो साल पहले शहर के बीचोबीच गोरेलाल चौक स्थित  होटल बिंदल प्लाजा में आग लग गई थी. उसमें अनेक लोगों की मौत हो गई थी. तब विभिन्न स्थानों से अग्निशमन सेवाएं लेनी पड़ी थी.  

    नप ने हाल ही में दो अत्याधुनिक अग्निशमन वाहन खरीदे  हैं लेकिन रिक्त पद भरे नहीं जाने से विभाग पंगु नजर आ रहा है. अगर सरकार पद भरती  करती है तो निश्चित तौर पर यह सुरक्षात्मक दृष्टि से बेहतर होगा.  

     67 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव ठंडा

    विभाग में रिक्तियों का असर कार्यप्रणाली पर पड़ता है. साथ ही विभाग में कार्यरत कर्मचारियों पर भी दबाव बना रहा है. सरकार ने  अग्निशमन विभाग के लिए 25 पद स्वीकृत किए जाने की जानकारी मिली है. इसके अनुसार यहां अग्निशमन विभाग द्वारा आवश्यक कर्मचारियों की संख्या के संबंध में एक प्रस्ताव शासन को भेजा गया था इस पर सरकार की ओर से संशोधित प्रस्ताव मंगवाया गया. इसमें विभाग ने तीन पालियों के लिए 67 पदों की मांग की है.