File Photo
File Photo

    Loading

    गोंदिया. किसान अब 15 जनवरी तक शासकीय पोर्टल पर पंजीयन करा सकेंगे.  अधिकाधिक किसानों को शासकीय धान खरीदी योजना का लाभ दिलाने के उद्देश्य से शासन ने 9 जनवरी को पंजीयन की अवधि फिर से 7 दिनों के लिए बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं. इसके पहले 4 बार पंजीयन की तिथि बढ़ाई जा चुकी है और अब पांचवी बार यह तिथि बढ़ाकर दी गई है. इससे किसानों को इसका लाभ लेकर तत्काल पंजीयन कराने का आव्हान किया गया है.

    उल्लेखनीय है कि शासकीय धान खरीदी केंद्रों पर अपने धान की बिक्री करने के लिए किसानों को शासन के ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीयन कराना अनिवार्य है. इसके बिना किसान धान की बिक्री नहीं कर सकता. इसमें पंजीयन की अंतिम तिथि 7 जनवरी तक थी  इसके बावजूद 30 हजार से अधिक किसान  पंजीयन से वंचित रहे गए हैं.

    इससे उन्हें भी योजना को लाभ मिले इसके लिए पंजीयन की अवधि बढ़ा दी गई है. किसान अब 15 जनवरी तक शासकीय पोर्टल पर पंजीयन करा सकेंगे. जिले में 2 लाख 67 हजार खातेदार किसान है. जिसमें से लगभग 1 लाख 70 हजार किसान मार्केटिंग फेडरेशन व आदिवासी विकास महामंडल के धान खरीदी केंद्रों पर अपने धान की बिक्री करते है. इसमें से अब तक 1 लाख 35 हजार किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन करवाया है.  

    267 करोड़ रु. का भुगतान

    धान खरीदी के लिए आनलाइन पंजीयन से वंचित किसानों की सुविधा के लिए 15 जनवरी तक अवधि बढ़ा दी गई है. इस संबंध में 9 जनवरी को ही आदेश प्राप्त  हुए. किसानों को इसका लाभ उठाकर जल्द से जल्द ऑनलाइन पंजीयन करवाना चाहिए ताकि उन्हें शासकीय धान खरीदी योजना का लाभ मिल सके. जिले में अब तक 29 लाख क्विंटल धान खरीदी की जा चुकी है व 267 करोड़ रु. का भुगतान भी किसानों को किया जा चुका है. शेष निधी प्राप्त होते ही वह भी किसानों के खातों में जमा कराई जाएगी. ऐसी जानकारी   मार्केटिंग फेडरेशन के एक अधिकारी ने दी है.