governor-bhagat-singh-koshyari-to-visit-delhi-tomorrow-statement-chhatrapati shivaji maharaj-possibility-senior-meetings

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले कुछ दिनों से कई बड़े नेताओं ने बड़े बयान दिए है। इस वजह से राज्य में विवाद शुरू हो गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के दौरान स्वतंत्रता वीर सावरकर को लेकर विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि सावरकर को अंग्रेजों से पेंशन मिलती थी और उन्होंने  अंग्रेजों से माफी मांगी थी। अब इसपर से विवाद शुरू हो गया।

    वहीं, सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “नेहरू ने एक महिला के लिए देश का विभाजन किया” और उस बयान ने राजनीतिक गलियारों से प्रतिक्रियाएं भी दीं। इसके बाद अब राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) ने मराठवाड़ा विश्वविद्यालय के एक कार्यक्रम में बोलते हुए सीधे तौर पर छत्रपति शिवाजी महाराज को लेकर विवादित बयान दिया है। 

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) को आज मराठवाड़ा विश्वविद्यालय से मानद लिट की उपाधि प्रसे सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) चांसलर के रूप में शामिल हुए। इस मौके पर बोलते हुए भगत सिंह कोश्यारी ने सीधे तौर पर नितिन गडकरी और शरद पवार की तुलना छत्रपति शिवाजी महाराज से की। इतना ही नहीं, राज्यपाल ने बयान दिया कि शिवाजी महाराज पुराने जमाने के रोल मॉडल थे। उनके इस बयान से एक नया विवाद खड़ा होने की उम्मीद है।

    राज्यपाल ने अपने भाषण में उपस्थित छात्रों के रोल मॉडल के बारे में अपनी राय व्यक्त की। उन्होंने कहा कि,“जब हम स्कूल में पढ़ते थे, तो हमारे शिक्षक हमसे पूछते थे कि आपके पसंदीदा नेता कौन हैं? फिर जिन्हें सुभाष चंद्र बोस पसंद थे, जो नेहरू को पसंद करते थे, जो गांधी को पसंद करते थे, वे उन लोगों का नाम लेते थे। मुझे लगता है कि अगर कोई आपसे पूछे कि आपके पसंदीदा हीरो या आदर्श कौन हैं? इसलिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है। ये आपको यहीं महाराष्ट्र में मिल जाएंगे। शिवाजी पुराने समय के आदर्श हैं। मैं एक नए युग की बात कर रहा हूं। डॉ. आंबेडकर से डॉ. नितिन गडकरी तक सभी यहां मिल जाएंगे।”

    इस बीच राज्यपाल के इस बयान की संभाजी ब्रिगेड ने निंदा की है। “हम सार्वजनिक रूप से राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के बयान की निंदा करते हैं। वे इस तरह के बयान देते रहते हैं। शिवाजी महाराज विश्व स्तर पर एक अनुकरणीय नेता थे। संभाजी ब्रिगेड के शिवानंद भानुसे ने कहा, “शिवाजी महाराज की तुलना किसी और से नहीं की जा सकती।”