388 कलाकारों को मनोदय दे प्रशासन : विधायक पावरा

    Loading

    शिरपूर : विधायक काशीराम पावरा (MLA Kashiram Pavara) के प्रयासों से शिरपुर तहसील (Shirpur Tehsil) के लोक संस्कृति कलाकारों (Folk Culture Artists) को मनोदय (Manodaya) मंजूर किया जाएगा उन्होंने हाल ही में ज़िला प्रशासन को मांग पूर्ति हेतु ज्ञापन ज़िला अधिकारी जलज शर्मा (Jalaj Sharma) और ज़िला परिषद कार्यकारी अधिकारी (Executive Officer) को सौपा हैं।

    डेढ़ साल तक प्रदर्शन कला और आय से वंचित रहना पड़ा

    ज़िला परिषद में आयोजित बैठक में सीईओ को विधायक पावरा ने कहा कि कोविड -19 के प्रकोप ने शिरपुर तालुका के साथ-साथ हर जगह भारी आर्थिक  नुकसान पहुँचा हैं। सरकार ने कलाकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का आदेश पारित किया। शासन के निर्णय के अनुसार तहसीलदार ने 3 मार्च 2022 को समूह विकास अधिकारी शिरपुर और शिरपुर वरवड़े नगर परिषद के प्रधान को पत्र लिखकर कोरोना पृष्ठभूमि के कलाकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। पत्र में कहा गया है कि देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पूरे महाराष्ट्र राज्य सहित पूरे देश में लॉकडाउन लागू  किया गया था। लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों, थिएटरों और सिनेमाघरों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।  नतीजतन, कलाकारों को लगभग डेढ़ साल तक कला प्रदर्शन और आय से वंचित रहना पड़ा था। 

    विधायक पावरा ने कहा कि तालुका के कुल 388 कलाकारों ने अपने प्रस्ताव शिरपुर शहर के मुख्य अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्रों के समूह विकास अधिकारी को सौंपे हैं। उन्हें अभी तक वित्तीय लाभ नहीं मिला है जिसके वे हकदार हैं। विधायक काशीराम पवार और साथ के पदाधिकारियों से चर्चा के बाद जिला कलेक्टर जलज शर्मा ने कहा कि प्रकरणों की पड़ताल के बाद उचित कार्यवाही कर कलाकारों को मानधन वितरित किया जाएगा।