bhusawal.

Loading

भुसावल: भुसावल नगरपालिका (Bhusaval Municipality) को नासिक डिवीजन (Nashik Division) में एकमात्र ‘ए’ ग्रेड नगरपालिका के रूप में मान्यता प्राप्त है, लेकिन जिस प्रकार शहर में गंदगी का ढेर लगा है। ऐसा कहा जा सकता है कि नगरपालिका का यह ए दर्जा केवल नाम के लिए है। प्रशासन बहुत घटिया काम कर रहा है, सफाई के नाम पर कुछ भी काम होता दिखाई नहीं देता हैं। नियमों के मुताबिक, शहर में नालों की सफाई मानसून (Monsoon) से पहले होनी चाहिए, लेकिन अभी तक नालों की सफाई शुरू नहीं हो पाई है। 

पिछले वर्षों में हुई घटनाओ को देखें तो नालों में कचरा (Garbage) फंसा रहने से बारिश में नालों के किनारे रहने वाले लोगों के घरों में पानी भर गया था। ऐसे में नागरिकों के सामान और लोगों की सुरक्षा का प्रश्न आ गया है। इसके लिए नगरपालिका ही जिम्मेदार होगी ऐसा माना जा रहा है।

नालों में कचरा भरा हुआ है

 शहर की मुख्य और गुंजान बस्तियों से बड़े नाले गुजरते हैं। उनमें मुख्य नालों में से एक बलबल काशी नाला अधिक लोकसंख्या वाली बस्ती से बहता है। शिरपुर कन्हला रोड से प्रवाहित होने वाला यह नाला सुरभी नगर, खडका रोड, जाम मोहल्ला, बाजार पट्टा, सातारा परिसर आदि इलाकों से बहता है। इसके साथ ही शहर के अन्य इलाकों से भी कुछ नाले बहते हैं। इन नालों के दोनों ओर बस्तियां बसी हुई हैं। कुछ जगहों पर तो नाले के किनारे पर ही लोगों के घर हैं। ऐसे में नाले में पानी भर जाने की स्थिती में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने की आशंका है। शहर के सभी नालों की स्थिति गंभीर है। इन नालों में गाल, प्लास्टिक सामग्री समेत कई तरह का कचरा भरा हुआ होता है। पिछले कई दिनों से नाले में जमा कूड़ा सड़ कर जहरीली गैसें और दुर्गंध छोड़ रहा है। वर्तमान में गर्मी का कहर फैला हुआ है और बंद नाले से तेज दुर्गंध आ रही है। इससे नागरिकों का स्वास्थ्य खतरे में है।

ठेकेदार को सफाई का नहीं मिला वर्क ऑर्डर 

शहर में नालों की सफाई के लिए भुसावल नगरपालिका प्रशासन ने 70 लाख रुपए की लागत से टेंडर जारी किया है। ठेका एजेंसी छाबड़ा को दी गई,  जबकि इस ठेकेदार से प्री-मानसून नाले की सफाई पूरी करने की उम्मीद है, अभी तक नाले की सफाई शुरू नहीं हुई है। शहर के विस्तार और नालों की संख्या और लंबाई को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि आज कम से कम 50 प्रतिशत नालों का काम पूरा हो जाएगा, लेकिन प्रशासन ने अभी तक ठेकेदार को वर्क ऑर्डर नहीं दिया है।