‘मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना’ के दूसरे चरण में 70 करोड़ के काम को मिली मंजूरी

Loading

पालधी : ग्रामीण रास्तों के विकास को अधिक गति देने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने ‘मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना’ (Chief Minister Village Road Scheme) शुरू की है। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (Prime Minister Village Road Scheme) की तर्ज पर ही इस योजना की भी रचना की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य की हवेलियों, बस्तियों और गांवों तक सड़कों के निर्माण के साथ-साथ मौजूदा और जीर्ण-शीर्ण ग्रामीण सड़कों की गुणवत्ता में सुधार करने की नीति तय की गई है। पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल (Foster Minister Gulabrao Patil) और ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन के नेतृत्व में जिले के प्रत्येक तहसील में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना का प्रथम चरण सफल हो चुका है, जबकि दूसरे चरण की स्वीकृति भी मिल चुकी है। 

जलगांव जिले के पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल के जलगांव ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 75 किमी सड़कों के लिए 66 करोड़, 86 लाख और रखरखाव मरम्मत के लिए 3 करोड़ को मिलाकर कुल लगभग 70 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं, इसलिए पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल को लेकर किसान और ग्रामीण संतोष व्यक्त कर रहे हैं कि इन दोनों तहसीलों की सड़कों का चेहरा-मोहरा पूरी तरह से बदल जाएगा। पाटिल ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन को निधि उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद दिया है। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए जिले में पालक मंत्री और जिला अधिकारी की अध्यक्षता में दो अलग-अलग समितियां गठित की गई हैं। 

पथ निर्माण और उन्नयन के लिए ग्रामों का चयन पालक मंत्री की समिति के माध्यम से किया जाता है, जबकि जिला अधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति सड़क कार्य के लिए भूमि अधिग्रहण, अतिक्रमण हटाने और अन्य समस्याओं को दूर करने और समन्वय स्थापित करने के लिए उत्तरदायी होती है। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत जलगांव ग्रामीण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के धरणगांव तहसील में धरणगांव विवरे से भवरखेडा रास्ता, धरणगांव विवरे से भवरखेडा के तहसील हद्द ग्रा.मा. 4, 46, 64 और इजिमा 55 रास्ता – (12 किमी – 9 कोटी 46 लाख, 84 हजार), झुरखेडा- खपाट से पिंपलेसीम ग्रा. मा. 16, 78 रास्ता ( 5 किमी – 3 कोटी 77 लक्ष 69  हजार), चावलखेडा से पष्टाणे ग्रामीण मार्ग 19 , इजिमा 58 , 52 रास्ता (6 किमी- 4 करोड, 42 लाख 33 हजार), विवरे – जांभोरा से सारवे खुर्द और सारवे खुर्द से बिलखेडा ग्रा.मा. 29, 66 , 58 रास्ता (10 किमी – 08 करोड़, 21 लाख, 35 हजार) इन चार रास्तों (33 किमी) के लिए 25 करोड़, 88 लाख, 21 हजार रुपए मंजूर किए गए है। 

जलगांव तहसील क्षेत्र के डोमगांव – पाथरी से तहसील हद्द ग्रा.मा. 45 रास्ता ( किमी 7.80 – 6 करोड़, 9 लाख, 21 हजार), भोकर – पडसोद – जामोद – आमोदे से गाढोदा इजिमा 44 रास्ता (12 किमी – 10 करोड़, 53 लाख, 96 हजार), आसोदा से भोलाणे  ग्रा.मा. 105, इजिमा 08 रास्ता (6.30 किमी 6 करोड़, 83 लाख, 83 हजार ), खेडी से ममुराबादइजिमा 88 रस्ता ( 5.73 किमी –  6 करोड़, 51 लाख, 73 हजार),  कानलदा से रिधुर ग्रा.म. 39 रास्ता (5.45 किमी- 5 करोड़, 71 लाख, 64 हजार)  प्रजिमा 39 से शिरसोली रास्ता तहसील हद्द दहीगांव  रस्ता ( 5 किमी – 5 करोड़, 28 लाख, 12 हजार) इस तरह से 6 रास्तों के लिए (42 किमी) 40 करोड़, 98 लाख, 49 हजार रुपए मंजूर किए गए हैं। 

जलगांव ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र में 75 किमी के रास्ते के लिए 66 करोड़, 86 लाख और मरम्मत के लिए तीन करोड़, 70 लाख रुपए की निधि मंजूर की गई है। रास्तों के लिए इतनी ज्यादा निधि मंजूर किए जाने से इन दोनों तहसीलों के रास्तों का चेहरा-मोहरा बदल जाएगा। पालक मंत्री के प्रयासों के सड़कों के निर्माण तथा मरम्मत के लिए उक्त निधि मिलने पर गांव के लोगों ने पालक मंत्री गुलाबराव पाटील के प्रति आभार व्यक्त किया है, जबकि जलगांव के पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल ने मुख्यमंत्री एकनाथ‎ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र‎ फडणवीस, ग्रामविकास मंत्री गिरीश‎ महाजन के प्रति आभार माना है। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना का प्रथम चरण सफल हो चुका है और द्वितीय चरण की स्वीकृति भी मिल चुकी है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों को सही मायनों में गुणवत्ता मिल रही है, ऐसी प्रतिक्रिया गुलाबराव पाटिल ने व्यक्त की है। 

उन्होंने बताया कि प्रत्येक किलोमीटर के लिए 75 लाख रुपये का फंड उपलब्ध कराया गया है और 5 वर्ष के लिए एकाधिकारी पर रखरखाव की जिम्मेदारी तय की गई है। पाटिल ने बताया कि इस योजना में सड़कों के कार्य उच्च गुणवत्ता के होंगे और गांव के भीतर पक्की सड़कें, जहां आवश्यक हो वहां पुल, सुरक्षात्मक दीवारें आदि शामिल होंगी। इस योजना के तहत संपूर्ण सड़क विकास होगा। 

पाटिल ने बताया कि यह योजना जिले के गांवों और बस्तियों को जोड़ने के लिए लाभकारी और वरदान साबित हो रही है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के मार्गदर्शन में यह योजना लागू की गई है और संबंधित सरकारी एजेंसियों के माध्यम से जलगांव जिले में सफलतापूर्वक लागू की जा रही है। पाटिल ने कहा कि गुलाबराव पाटिल ने उक्त सड़कों को अच्छी गुणवत्ता की बनाने के लिए व्यवस्था का ध्यान रखने के निर्देश भी दिए।