पुलिस विभाग में पहली बार Transgender की भर्ती

    Loading

    धुलिया : महाराष्ट्र पुलिस भर्ती (Maharashtra Police Recruitment) के लिए इन दिनों उम्मीदवारों (Candidates) की अंतिम जांच की जा रही है। इस वर्ष इस भर्ती में पुरुषों और महिलाओं के साथ पहली बार एक तृतीयपंथी (Transgender) चांद तडवी (Chand Tadvi) ने भी अपने भी आवेदन भरा है। अनेक परीक्षाओं को पास करते हुए चांद तडवी आखिरी पाने में भी उसे सफलता मिली। पुलिस भर्ती के अंतिम दिन महिला अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन और परीक्षण किया गया। पुलिस भर्ती नियमावली के तहत जिला पुलिस प्रमुख संजय बरकुंड ने महिला भर्ती के दौरान तृतीयपंथी प्रत्याशी चांद तड़वी को भी बुलाया। भुसावल निवासी चांद की आयु 27 वर्ष है और वह पुलिस भर्ती की प्रत्याशी हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार इस बार तृतीयपंथियों को भी पुलिस दल में भर्ती होने का अवसर प्राप्त हुआ है। चांद तडवी  ने भर्ती के लिए होने वाले टेस्ट से शामिल होने के लिए धुलिया तक सफर किया। उनके सभी दस्तावेजों की जांच के बाद उनका शारीरिक और स्पोर्ट्स के लिए भी टेस्ट लिया गया। ऐसा पहली बार हुआ है कि पुलिस भर्ती के लिए तृतीयपंथी समाज के किसी उम्मीदवार ने आवेदन किया है। 

    पुलिस प्रमुख संजय बोरकुंड ने विशेष परीक्षा के लिए उन्हें धुलिया में ही रुकने की सलाह दी है। तडवी का कहना है कि वे अपने इरादे में अटल हैं, जबकि कई लोग उनके इस फैसले से नाराज भी हैं। पुलिस ने तडवी की सराहना करते हुए उन्हें 2 महीने धुलिया में रह कर अभ्यास और ट्रेनिंग करने की सलाह दी है। 

    चांद ने उम्मीद जताई कि सरकार जल्दी से जल्दी फैसला लेकर उसे न्याय देगी

    27 साल की चांद तडवी ने पुलिस में भर्ती होने का लक्ष्य लेकर एक साल से पुलिस भर्ती की तैयारी शुरू कर दी थी.भुसावल रेलवे ग्राउंड में कोच इरफान शेख उन्हें ट्रेनिंग देते हैं। पुलिस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के लिए भी उन्होंने तैयारी की है, वह ग्राउंड की अगली तारीख मिलने से कुछ परेशान हैं, लेकिन उनका हौसला नहीं टूटा है। चांद ने उम्मीद जताई कि सरकार जल्दी से जल्दी फैसला लेकर उसे न्याय देगी। चांद तडवी शादियों में दुल्हनों का श्रुंगार करके अपना गुजर बसर करते हैं, उसका कहना है कि उसके पुलिस विभाग में भर्ती होने से उनके तृतीयपंथी समाज में बदलाव आएगा और कई तृतीयपंथी उनसे प्रेरणा लेकर सरकारी नौकरियों में स्थान पाने में रुचि दिखाऐंगे।