india corona
File Photo: PTI

    मुंबई: महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 925 और मरीजों की पुष्टि हुई जिनमें से चार मामले ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के हैं तथा 10 संक्रमितों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया कि राज्य में कुल मामले 66,46,061 पहुंच गए हैं जबकि मृतक संख्या 1,41,298 हो गई है। मंगलवार को महाराष्ट्र में 684 मामले आए थे और 24 मरीजों ने दम तोड़ा था।

    विभाग ने बुलेटिन में कहा, “ राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान से आज मिली रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में चार और मरीज ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं। चार मरीजों में से दो उस्मानाबाद के, एक-एक मुंबई का और बुलढाणा का है।” इसके बाद राज्य में इस स्वरूप के कुल मामलों की संख्या 32 हो गई है।

    स्वास्थ्य सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने मुंबई में हुई कैबिनेट बैठक में प्रस्तुतीकरण देते हुए कहा, ‘‘कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप का संक्रमण दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है और महाराष्ट्र में अगले साल जनवरी में इसमें तेजी आने की आशंका है । ओमीक्रोन स्वरूप के मामले शहरों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी मिलेंगे ।”

    इस बीच मुख्यमंत्री उद्वव ठाकरे ने सभी पात्र लोगों को टीके की दूसरी खुराक लगाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने का निर्देश दिया। पिछले 24 घंटे में 929 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। इसके बाद संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की कुल संख्या 64,94,617 हो गई है। उसमें बताया गया है कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने की दर 97.72 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर 2.12 फीसदी है।

    राज्य में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 6,467 रह गई है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के मुताबिक, मुंबई में 238 नए मरीज मिले हैं तथा किसी संक्रमित के दम तोड़ने की पुष्टि नहीं हुई है। मुंबई मंडल में 417 मामले मिले हैं और एक मरीज की मौत हुई है। मुंबई मंडल में मुंबई और उसके उपनगर आते हैं।

    बुलेटिन के मुताबिक, पुणे मंडल में 297 नए मामले दर्ज किए हैं जबकि नासिक मंडल में 123, औरंगाबाद मंडल में 15, लातूर मंडल में 22, कोल्हापुर मंडल में 34, नागपुर मंडल में आठ और अकोला मंडल में नौ संक्रमित मिले हैं। पुणे मंडल में छह लोगों की मौत हुई है जबकि नागपुर, अकोला, औरंगाबाद और कोल्हापुर मंडल में किसी भी संक्रमित के दम तोड़ने की पुष्टि नहीं हुई है। (एजेंसी)