devendra-Fadanvis
File Pic

Loading

मुंबई:  महाराष्ट्र (Maharashtra) के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadanvis) ने शनिवार को कहा कि राज्य में गुमशुदगी की शिकायतों की जांच के दौरान बड़ी संख्या में ‘लव जिहाद’ के मामले सामने आए हैं। राज्य की एकनाथ शिंदे सरकार (Eknath Shinde Government) में गृह विभाग संभालने वाले फडणवीस ने पत्रकारों से कहा कि राज्य में गुमशुदगी के मामलों में लापता लोगों का पता लगाने की दर 90 से 95 प्रतिशत है।

“दूसरे धर्म के व्यक्ति से शादी करने में कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए”

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता ने कहा, “दूसरे धर्म के व्यक्ति से शादी करने में कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। हालांकि वर्तमान में महिलाओं को गुमराह कर झूठे वादे कर शादी कराई जा रही है। जो लोग पहले से शादीशुदा हैं वे अलग होने का नाटक कर महिलाओं को धोखा दे रहे हैं। इससे लगता है कि बड़ी संख्या में लव जिहाद की घटनाएं हो रही हैं।”

लव जिहाद पर कानून लाने पर कर रहे विचार 

‘लव जिहाद’ शब्द का इस्तेमाल अक्सर दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं द्वारा मुस्लिम पुरुषों पर शादी का झांसा देकर हिंदू महिलाओं का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाने के लिए किया जाता है। फडणवीस ने कहा, ‘‘मैंने पहले भी कहा था कि हम इस पर (लव जिहाद) कानून लाने पर विचार कर रहे हैं। हम इस संबंध में विभिन्न मौजूदा कानूनों का अध्ययन कर रहे हैं।”

बाल तस्करी के खतरे को समाप्त करने के प्रति गंभी 

इस बीच, बिहार के नाबालिग बच्चों के महाराष्ट्र में एक रेलगाड़ी में पाये जाने के बारे में पूछे जाने पर फडणवीस ने कहा कि उनका विभाग बाल तस्करी के खतरे को समाप्त करने के प्रति गंभीर है। इस बीच बिहार के नाबालिग बच्चों के महाराष्ट्र में एक रेलगाड़ी में पाये जाने के बारे में पूछे जाने पर फडणवीस ने कहा कि उनका विभाग बाल तस्करी के खतरे को समाप्त करने के प्रति गंभीर है। उन्होंने कहा, ‘‘दरअसल महाराष्ट्र में ऐसे कई मामले सामने आये हैं, जो कहीं और सामने नहीं आये। राज्य सरकार इस खतरे को समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। (भाषा इनपुट के साथ)