लेक लाडकी योजना
लेक लाडकी योजना

Loading

मुंबई: राज्य के बजट (Maharashtra Budget 2024) में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) ने महत्वाकांक्षी योजना लेक लड़की (Lek Ladki Scheme) के लिए विशेष प्रावधान किए हैं।  मालूम हो कि बीते वर्ष मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और उपमंख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने इस योजना की घोषण की थी। बजट के दौरान योजना पर विस्तार से जानकारी देते हुए अजीत पवार ने बताया कि इसमें लड़की को 18 साल की उम्र पूरी होने तक 1 लाख 1 हजार रुपये मिलेंगे। यह योजना बेटी के जन्म से ही लागू होती है और बेटी के बालिग होने तक इसके तहत उसे लाभांवित किया जाएगा।

योजना मुख्य रूप से गरीब परिवारों की लड़कियों के लिए है।  जो लड़कियों को जन्म से लेकर शिक्षा तक वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है।  सरकार द्वारा यह सहायता धीरे-धीरे लड़की के 18 वर्ष की आयु होने तक प्रदान की जाएगी, लेकिन ‘लेक लड़की’ योजना का लाभ हर किसी को नहीं मिल सकता।  यह योजना केवल पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवारों की लड़कियों के लिए है।

Ajit Pawar
अजित पवार

इस योजना के अनुसार, लड़की के जन्म के बाद उसे 5000 रुपये दिए जाएंगे।  साथ ही पहली में जाने पर 6000 रुपये, छठी में जाने पर 7000 रुपये और 11वीं में जाने पर 8000 रुपये दिए जाएंगे।  लड़की की आयु 18 वर्ष होने पर 75 हजार रुपये नकद दिये जायेंगे।  यानी लड़की के बालिग होने तक उसे इस योजना के तहत कुल 1 लाख 1 हजार रुपये मिलेंगे। 

(एजेंसी)