गन्ना किसानों को बीमा (फाइल फोटो)
गन्ना किसानों को बीमा (फाइल फोटो)

Loading

मुंबई: चुनावी (Lok Sabha Elections 2024) वर्ष की झलक उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) के बजट (Maharashtra Budget 2024) महिलाओं के साथ- साथ किसानों (Farmer) की नई योजनाओं और सुविधाओं के रूप में भी देखने को मिल रही है।  पवार ने राज्य के बजट किसानों के लिए जहां दुर्घटना बीमा शुरू करने का ऐलान किया है, वहीं परिवारों के बीमार होने पर इलाज की भी व्यवस्था की गई है।  बजट पेश करने हुए पवार ने बताया कि गन्ना (Sugarcane) श्रमिकों के लिए दुर्घटना बीमा योजना शुरू की जाएगी। 

वहीं बार्टी की तर्ज पर आरती संस्था स्थापित की जाएगी।  किसान परिवारों को महत्वपूर्ण फुले जन आरोग्य योजना प्रदान की जाएगी।  इससे उन्हें इलाज में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।  किसान को दिन में बिजली आपूर्ति के लिए मुख्यमंत्री सौर कृषि चैनल योजना 2। 0 के तहत 7 हजार मेगावाट सौर ऊर्जा पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है। 

किसानों के लिए नई योजना “मगेल ऐ सौर कृषि पंप” के तहत 8 लाख 50 हजार नए सौर कृषि पंप वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है।  डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी जन-वन विकास योजना के तहत 1 लाख किसानों को सौर ऊर्जा बाड़ लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।  “नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना” के तहत 84 लाख 57 हजार किसान परिवारों को पहली किस्त के रूप में 1 हजार 691 करोड़ 47 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।  6 हजार करोड़ रुपए की नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी परियोजना के दूसरे चरण को भी बजट में मंजूरी दी गई है।  

वर्ष 2024-25 के लिए कृषि विभाग को 3 हजार 650 करोड़ रुपये, पशुपालन एवं डेयरी तथा मत्स्य पालन विभाग को 555 करोड़ रुपये तथा बागवानी विभाग को 708 करोड़ रुपये और मृदा एवं जल संरक्षण विभाग को 4 हजार 247 करोड़ रुपए का अवंटन किया गया है।