Maharashtra government have decided to reduce duty hours of women police official to 8 hours says DGP Sanjay Pandey
Photo:ANI

    मुंबई: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra) ने पुलिस (Police) की नौकरी करने वाली महिला पुलिसकर्मियों (Women Police Officials) के लिए बड़ा फैसला लिया है। महाराष्ट्र सरकार ने महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी आवर्स (Duty Hours) को अब 12 घंटों से कम कर 8 घंटे कर दिया।

    न्यूज़ एजेंसी ANI ने महाराष्ट्र के डीजीपी संजात पांडे (Maharashtra DGP Sanjay Pandey) के हवाले से कहा है कि, महाराष्ट्र सरकार ने निर्णय लेते हुए महिला पुलिसकर्मियों के ड्यूटी आवर्स कम कर दिए हैं। 

    एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक ने शहर और जिला पुलिस के प्रमुखों को निर्देश जारी किया था कि वे अपने साप्ताहिक अवकाश से एक दिन पहले निचले रैंक के अधिकारियों को रात की गश्त ड्यूटी या ऐसे अन्य तनावपूर्ण काम न दिया करें।

    रिपोर्ट के मुताबिक, डीजीपी संजय पांडे ने अपने आदेश में कहा था कि, उनके कार्यालय को पता चला है कि पुलिस अधिकारियों और कांस्टेबलों को उनके साप्ताहिक अवकाश से एक दिन पहले रात में गश्त या 24 घंटे की ड्यूटी दी जाती है जिससे वे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित हो सकते हैं और अधिकारी थक जाते हैं। इसलिए उन्हें  तनावपूर्ण काम न दिया करें।