Due to this, only five percent of Omicron patients were admitted to the hospital in Mumbai, so far 4,629 patients have become infection free.
Representative Photo

    Loading

    पुणे: कोरोना (Coronavirus) के खतरनाक वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) की कई देशों में दहशत के बीच महाराष्ट्र (Maharashtra) से अच्छी खबर सामने आई है। महाराष्ट्र के पुणे (Pune) में सामने आए ओमीक्रोन मामले में वायरस की पुष्टि होने वाले शख्स की रिपोर्ट निगेटिव (Covid Negative Report) आई है। एएनआई ने बताया कि, पुणे नगर निगम के सहायक चिकित्सा अधिकारी डॉ संजीव वावरे ने बताया है कि, पुणे शहर के पहले ओमीक्रोन रोगी ने अपने RT-PCR टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अब वह अपने घर वापस जाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

    बता दें कि, महाराष्ट्र में कोरोना के नए वेरियंट ओमीक्रोन ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। ओमीक्रोन से निपटने के लिए सरकार ने तैयारियां और भी तेज कर दी है। राहत की बात यह है कि मुंबई में कोरोना के नए केस में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले 7 दिन की बात की जाए तो करीब 4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है। साथ ही जो मामले दर्ज भी हो रहे हैं, उनमें से अधिकतर मरीज असिम्प्टोमैटिक हैं।

    बताया जा रहा है कि, कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के अब तक दुनिया के 50 से ज़्यादा देशों में दस्तक दे दी है। भारत के अलावा कुछ एशियाई देशों में इस वायरस के पेशेंट मिल चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) (WHO) ने ओमीक्रोन के आगे फैलने की चेतावनी दी है। डब्ल्यूएचओ ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न बताया है।

    दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले इस वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की पहचान हुई थी।कोविड-19 वायरस के बी.1.1.529 स्वरूप की पहचान दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को इस स्वरूप को ‘चिंता उत्पन्न करने वाले स्वरूप’ की श्रेणी में डाला। विश्व निकाय ने वायरस के इस स्वरूप को ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया है। इस वायरस की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिली थी।

    दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में हाल ही में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में तेज बढ़ोतरी हुई है। दक्षिण अफ्रीका में गुरुवार को पिछले 24 घंटे में संक्रमण के करीब 20,000 मामले सामने आए हैं जिनमें अधिकतर मामले वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन (Omicron Variant) से संक्रमण के थे।