Maharashtra Police Constable Recruitment transgender-can-also-apply-online-for-the-post-of-police-constable
File Photo

    Loading

    मुंबई : महाराष्ट्र (Maharashtra) से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। अब राज्य में पुलिस कांस्टेबल (Police-Constable) के पद के लिए तृतीय पंथी (Transgender) ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उसके लिए राज्य सरकार आवेदन पत्र में बदलाव करते हुए तृतीय पंथी के विकल्प को ‘जेंडर’ की श्रेणी में शामिल करने वाली है। आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। राज्य सरकार ने शुक्रवार को उच्च न्यायालय को सूचित किया कि तृतीय पंथी   के उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा के मानदंड अगले साल फरवरी तक तय किए जाएंगे।

    हाईकोर्ट (High Court) ने पुलिस कांस्टेबल पद के लिए चल रही राज्यव्यापी भर्ती प्रक्रिया में तृतीय पंथी  के लिए एक स्वतंत्र विकल्प प्रदान करने में राज्य सरकार की विफलता पर सुनवाई की थी। इसके बाद शुक्रवार को इस मुद्दे परन्या।  दीपांकर दत्ता औरन्या। अभय आहूजा की खंडपीठ के समक्ष फिर से सुनवाई हुई। उस समय महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोणी ने कहा कि राज्य सरकार ऑनलाइन आवेदन में सुधार करने जा रही है। तृतीय पंथी  को भी ‘जेंडर’ की श्रेणी में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में दो पद तृतीय पंथी के लिए आरक्षित होंगे। 

    कोर्ट ने आदेश दिया कि राज्य सरकार 28 फरवरी तक नियम बनाएगी और उसके बाद ही शारीरिक और लिखित परीक्षा कराई जाएगी। गृह विभाग की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र में केवल दो विकल्प हैं, पुरुष और महिला। इन दो विकल्पों के साथ, दो तृतीय पंथियों ने तीसरे पक्ष के लिए भी एक विकल्प प्रदान करने के लिए याचिका दायर की। इस पर मैट ने राज्य सरकार को तृतीय पंथी  का विकल्प मुहैया कराने का आदेश दिया। इस आदेश को राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी।तृतीय पंथी के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। तीसरा विकल्प 13 दिसंबर तक उपलब्ध कराया जाएगा। इसलिए मापदंड तय कर फिजिकल टेस्ट कराया जाएगा और उसके बाद ही लिखित परीक्षा कराई जाएगी।