MAHARASHTRA

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. महाराष्ट्र (Majharashtra) से मिली एक बड़ी खबर के अनुसार इस बार महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र (Budget Session) आगामी 27 फरवरी से 25 मार्च तक चलेगा. इसके साथ ही राज्य का साल 2023-2024 का बजट आगामी 9 मार्च को पेश किया जाएगा।

    गौरतलब है कि उक्त निर्णय महाराष्ट्र विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में हुए. जिसमे मुख्य रूप से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर भी विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में शामिल हुए।

    इस पर मिली जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र विधानसभा  ( Maharashstra budget session) का बजट सत्र आगामी 27 फरवरी से शुरू होगा। यह सत्र 25 मार्च तक चलेगा। वहीं 9 मार्च को बजट पेश किया जाएगा. राज्य के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस  (Devendra Fadanvis) बजट पेश करेंगे। जानकारी हो कि सत्ता में आने के बाद शिंदे-फडणवीस सरकार का यह पहला बजट होना है। 

    वहीं उक्त बजट सत्र में आगामी 9 मार्च को दोपहर 2 बजे राज्य का बजट पेश किया जाएगा। हालांकि  उससे पहले 8 मार्च को महाराष्ट्र की वित्तीय निरीक्षण रिपोर्ट भी महाराष्ट्र सदन में पेश की जाने वाली है. वर्तमान में राज्य मंत्रिमंडल की संरचना में कोई राज्य मंत्री नहीं है। इसलिए यह सवाल उठाया जा रहा है कि यदि मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं किया गया और सत्र से पहले वित्त राज्य मंत्री की नियुक्ति नहीं की गई तो विधान परिषद में इस जरुरी बजट कौन पेश करनबे वाला है।

    गौरतलब है कि इससे पहले राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अब तक मुख्यमंत्री, गृह मंत्री, विपक्ष के नेता, उपमुख्यमंत्री जैसे कई अहम और जरुरी पदों पर कार्य संपादित कर चुके हैं। लेकिन अब बतौर वित्त मंत्री यह उनका पहला बजट होगा। इसलिए फडणवीस के नजरिए से और राज्य के लिए यह बजट बेहद ही अहम माना जा रहा है।  वहीं खुद उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने जनता से भी सुझाव मांगे हैं, ताकि इस बजट में जनता के सुझावों का भी प्रतिबिंब हो ।