sharad-pawar
शरद पवार (फाइल फोटो)

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. राजनीतिक गलियारों से मिली बड़ी खबर के अनुसार, विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A.) की आज यानी गुरूवार 31 अगस्त को तीसरी बैठक मुंबई में शुरू हो रही है। ये बैठक दो दिन यानी 31 अगस्त और 1 सितंबर तक चलेगी। वहीं NCP सुप्रीमों शरद पवार ने कहा कि, बैठक में 28 पार्टियों के करीब 63 नेता शामिल होंगे।

इस बैठक में अब गठबंधन का लोगो (LOGO) और कन्वीनर (संयोजक) का नाम सामने आ सकता है। सबसे प्रमुख ये तय होना है कि कौन सा दल, कहां से, कितनी सीटों पर चुनाव (सीट शेयरिंग) लड़ेगा। हालांकि कई राज्यों में गठबंधन में शामिल दल एक-दूसरे के विरोधी भी हैं।

जानकारी दें कि, इससे पहले कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा था- लोकसभा चुनाव I.N.D.I.A. गठबंधन को जीत मिलने के बाद ही PM पद के लिए नाम तय किया जाएगा। चुनकर आए सांसद ही तब देश का प्रधानमंत्री चुनेंगे।

हालांकि इस मीटिंग से पहले सबके मन में बड़ा सवाल यही है कि, NCP चीफ शरद पवार अब किस खेमे में हैं। जहां उनके प्यारे भतीजे अजित पवार पार्टी तोड़कर अब BJP के साथ हैं। वहीं वे अब भी लगातार शरद पवार से मिल रहे हैं। लेकिन इस बाबत शरद पवार भी कह चुके हैं कि, अजित पवार NCP के नेता बने रहेंगे। इससे पार्टी वर्कर्स तो संसत में हैं हीं, I.N.D.I.A में शामिल पार्टियां भी डबल कन्फ्यूज हैं। वहीं कांग्रेस और शिवसेना भी ये बात कह चुकी हैं। इसकी वजह शरद पवार ही माने जा रहे हैं।

वहीं बातें तो यह भी होने लगीं थीं कि शरद पवार को NDA में शामिल होने का बड़ा और ख़ास ऑफर मिल रहा है और भतीजे अजित पवार लगातार उन्हें मना रहे हैं। हालांकि फिर बीते 18 जुलाई को शरद पवार अपनी बेटी और NCP नेता सुप्रिया सुले के साथ बेंगलुरु गए और विपक्ष की बैठक में शामिल हुए। यहीं विपक्षी गठबंधन को इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस यानी I.N.D.I.A नाम तब मिला था।