Maharashtra Cabinet, Eknath Shinde, Devendra, Pawar

Loading

मुंबई. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के बावजूद महाराष्ट्र (Maharashtra) में महाविकास अघाड़ी और महायुति (Mahayuti) के बीच सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है। इसी बीच अब खबर आ रही है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और दोनों उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार की सीट बंटवारे को लेकर अहम बैठक चल रही है। इस बैठक में राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) और भाजपा के गठबंधन पर आज मुहर लगने की संभावना है।

बैठक के लिए अजित पवार और देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के ‘वर्षा’ बंगले पर पहुंचे हैं। इस बैठक में सुनील तटकरे भी मौजूद है। उम्मीद की जा रही है कि आज इस बैठक में महायुति के सीट आवंटन पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। अगर मनसे महायुति में शामिल होती है तो उसे मुंबई की एक सीट मिल सकती है।

गौरतलब है कि राज ठाकरे ने गुरुवार को मुंबई के बांद्रा में ‘ताज लैंड्स एंड’ होटल में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की थी।

इससे पहले राज ठाकरे ने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। पहले ऐसे संकेत थे कि भाजपा पश्चिमी राज्य में अपने गठबंधन को विस्तार देने के लिए आगामी लोकसभा चुनावों में मनसे के साथ गठबंधन कर सकती है। मनसे के वरिष्ठ नेता बाला नंदगांवकर ने बताया था कि दोनों नेताओं के बीच लोकसभा चुनाव पर बातचीत सकारात्मक रही और एक या दो दिन में बैठक का विस्तृत ब्यौरा साझा कर दिया जाएगा। लेकिन अभी तक इस पर कोई अपडेट नहीं आया है।

शाह-ठाकरे की बैठक पर फडणवीस ने कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री शाह और राज ठाकरे के बीच बातचीत सकारात्मक रही और अगले कुछ दिनों में तस्वीर साफ हो जाएगी।

उल्लेखनीय है कि जब शिवसेना विभाजित नहीं हुई थी तब राज ठाकरे ने उससे नाता तोड़ लिया था और 2006 में मनसे की स्थापना की थी। उस दौरान शिवसेना का नेतृत्व उद्धव ठाकरे करते थे।

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

महाराष्ट्र में कब और कहां मतदान?

पहला चरण (19 अप्रैल)- रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गडचिरोली-चिमूर, चंद्रपुर
दूसरा चरण (26 अप्रैल)- बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़, परभणी
तीसरा चरण (7 मई)- रायगड़, बारामती, धाराशिव, लातूर, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकनंगले
चौथा चरण (13 मई)- नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, छत्रपति संभाजीनगर, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी, बीड
पांचवां चरण (20 मई)- धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई के सभी छह लोकसभा क्षेत्र