AC Local Trains
AC लोकल ट्रेन (फाइल फोटो)

    Loading

    मुंबई: मुंबईकरों के लिए एक अच्छी खबर है। रेलवे ने (Railway) मुंबई (Mumbai) की हार्बर लाइन पर आज यानी बुधवार, 1 दिसंबर से मुंबई एसी लोकल ट्रेन (Mumbai AC Local Train) सेवा शुरू कर दी है। इस लाइन पर रेलवे रोज़ 12 एसी लोकल ट्रेन सेवा चलाएगा। 

    एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को सेन्ट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन ने अपने मुख्यालय से इस बात की भी अनुमति मांगी है कि द्वितीय और प्रथम श्रेणी के टिकट रखने वाले लोगों को एसी लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति मिल सके। इसके अलावा वे हार्बर लाइन पर एसी लोकल ट्रेनों को लेकर यात्रियों के इंटरेस्ट और रिस्पांस की जानकारी इकट्ठा करने के लिए स्टाफ भी तैनात करेंगे। फिलहाल करीब 12000 यात्री मेन और ट्रांस हार्बर लाइनों पर चलने वाली एसी लोकल का उपयोग कर रहे हैं। सेंट्रल रेलवे इन दो मार्गों पर 26 सेवाएं चला रहा है।  

    वहीं मुंबई में एसी लोकल ट्रेन का किराया कम करने को लेकर भी विचार जारी है। रेलवे बोर्ड (Railway Board) की जल्द ही किराए की कीमतों में कमी करने और अधिक सुविधाएं शुरू करने की संभावना है। एसी लोकल को लोकप्रिय और सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे ने इससे पहले सर्वे भी किया था। इसमें यात्रियों की राय के अलावा एसी लोकल के किराया संरचना में सुधार और  एसी लोकल का किराया प्रथम श्रेणी के कितना प्रतिशत ज्यादा होना चाहिए इसे लेकर भी सुझाव मांगा गया था।

    रिपोर्ट के अनुसार, 1 दिसंबर से सेंट्रल रेलवे के यात्रियों की स्थिति की निगरानी के लिए सीएसएमटी-पनवेल हार्बर लाइन पर स्टेशनों पर कुछ कर्मचारियों को भी रेलवे तैनात करेगा। इससे उन्हें मांग का आकलन करने में मदद मिलेगी। वे हार्बर लाइन पर 1 दिसंबर से 12 एसी लोकल ट्रेन सेवाएं ऑपरेट की जा रही हैं। बताया जा रहा है कि, पहली एसी लोकल ट्रेन वाशी स्टेशन से सीएसएमटी के लिए 4.25 बजे निकली, जिसके बाद 11 अन्य सेवाएं सीएसएमटी-पनवेल कॉरिडोर पर संचालित की जा रही हैं। इस लाइन पर लास्ट एसी लोकल सीएसएमटी से रात 8 बजे रवाना होगी। रविवार और छुट्टियों पर एसी लोकल को नियमित ट्रेन से बदल दिया जाएगा।