Mumbai Local Train
File Photo

    Loading

    मुंबई: मुंबई लोकल ट्रेनों (Mumbai Local Trains) में भीड़ बढ़नी शुरू हो गई है। अब प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए डेली टिकट (Daily Ticket) जारी न किए जाने का निर्देश दे दिया है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से जारी एक पत्र में शर्तों में कहा गया है कि, रेलवे (Railway) को मासिक (Monthly), त्रैमासिक (Quarterly) और छमाही लोकल पास (Half Yearly Local Pass) दिए जाने का निर्देश है। डेली टिकट न मिलने से कई यात्री परेशान हैं। सिंगल यात्रा के लिए अब उन्हें लोकल ट्रेन का टिकट बुकिंग विंडो से नहीं मिल पा रहा है।  

    एक रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे अधिकारियों ने बताया है कि, हाल ही में भेजे गए निर्देश पत्र में सिंगल टिकट जारी करने का निर्देश नहीं दिया गया है इसलिए अत्यावश्यक यात्रियों समेत वैक्सीन की दो डोज ले चुके लोकल यात्रियों को भी सिंगल टिकट जारी नहीं किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि, अब तक मध्य (Central Railway) और पश्चिम रेलवे (Western Railway) पर अत्यावश्यक सेवा से जुड़े यात्रियों और कुछ अन्य श्रेणियों में लोकल का सिंगल टिकट जारी किया जा रहा था जबकि वैक्सीन ले चुके आम यात्रियों को मासिक सीज़नल टिकट जारी किया जा रहा था।

    बता दें कि, मुंबई लोकल ट्रेनों  में लगातार बढ़ रही भीड़ के बाद रेलवे ने हाल ही में सौ प्रतिशत सेवाएं बहाल करने का फैसला किया है। इसके तहत मुंबई (Mumbai) लोकल ट्रेनें वेस्टर्न और सेंट्रल लाइन पर पूरी क्षमता से ऑपरेट करना शुरू करेगी। रेलवे (Railway) के अनुसार पूरी सेवाएं आगामी गुरुवार से शुरू की जाएंगी। कोरोना  (Corona) महामारी के बाद यह पहली बार होगा जब रेलवे सौ प्रतिशत सेवाएं गुरुवार से बहाल की हैं। देश में लगे लॉकडाउन के चलते मार्च 2020 के बाद रेलवे अपनी 100 प्रतिशत सेवाएं बहाल की गई हैं।

    मुंबई में कोरोना की स्थिति अब कमज़ोर पढ़ने लगी है। जिसके बाद शहर में अनलॉक (Unlock) के तहत लोगों को कोरोना पाबंदियों में छूट दी जा रही है। वहीं आम लोगों के लिए मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल ट्रेन भी खोल दी गई है। 

    रेलवे ने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके लोग जिन्होंने दूसरे डोज़ के बाद से 14 दिन पूरे कर लिए हैं उन्हें लोकल ट्रेन में सफर करने की इजाजत दी है। इससे आम लोगों को बड़ी रहत मिली है। फिलहाल आवश्यक सेवाओं के अलावा इन्ही लोगों को लोकल ट्रेनों में सफर करने की इजाज़त दी गई है।