RTE

    Loading

    मुंबई. शिक्षा अधिकार अधिनियम (RTE) 2009 के अंतर्गत मुंबई (Mumbai) में रहने वाले गरीबों के बच्चों के लिए 352 पात्र निजी गैर अनुदानित स्कूलों में 25% आरक्षित कोटे के लिए 6,463 जगह के लिए 12,911 आवेदन प्राप्त हुए हैं। स्कूलों (Schools) में एडमिशन (Admission) पाने के लिए बीएमसी (BMC) ने मार्गदर्शक सूचना जारी की है। बीएमसी ने कहा है कि 15 तक अपना प्रवेश सुनिश्चित कर लें नहीं तो प्रवेश रद्द कर दिया जाएगा। 

     मुंबई के 290 एसएससी बोर्ड और 62 अन्य बोर्ड के स्कूल हैं। कोरोना के कारण वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 7 अप्रैल को लॉटरी निकाली गई। बीएमसी ने अभिभावकों से कहा है कि स्कूलों में प्रवेश के लिए जिन बच्चों का चयन हुआ है वे मैसेज का इंतजार किए बिना 15 अप्रैल तक आरटीआई पोर्टल पर प्रवेश क्रमांक डाल कर प्रवेश की स्थिति का पता कर लें। चयनित बच्चों के पालक अपने लॉगिन से प्रवेश पत्र की कॉपी, मूल कागजात सहित सभी कागजातों की जांच छानबीन समिति की तरफ से दिए गए समय तक अवश्य कर लें। 

    यह काम जरुर कर लें

    • मुंबई से बाहर गए बच्चों के पालक ई-मेल अथवा वाट्सएप के माध्यम से संपर्क करें। 
    • छानबीन समिति से संपर्क नहीं करने पर लॉटरी में चयन होने के बाद भी प्रवेश रद्द कर दिया जाएगा। 
    • एक से अधिक बार आवेदन करने वालों का भी प्रवेश रद्द किया जाएगा। 
    • कोरोना के कारणछानबीन समिति के पास भीड़ न करें। 
    • प्रवेश को लेकर होने वाली दिक्कत आने पर छानबीन समिति या स्कूलों ने सहयोग नहीं किया तो बीएमसी के उप शिक्षाधिकारी ( निजी प्राथमिक स्कूल) कार्यालय में संपर्क करें।