Jumbo Covid Centers

    मुंबई:  मुंबई (Mumbai) में कोरोना (Corona) का नया वेरिएंट (New Variant) ओमीक्रोन (Omicron) के खतरे की पृष्ठभूमि और बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए बीएमसी (BMC) ने दस जंबो कोविड केंद्रों (Jumbo Covid Centers) को पूरी तरह से तैयार कर दिया है। बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि 10 जंबो कोविड सेंटरों में 13,466 बेड तैयार किए गए हैं। वर्तमान में पांच जंबो कोविड केंद्र संचालन में हैं। कोविड सेंटरों में मैनपॉवर को भी तैयार रखा गया है। काकानी ने कहा कि मुंबई में अचानक मरीजों की संख्या बढ़ने की स्थिति में किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए यह व्यवस्था की गई है।

    मुंबई में एक दिन में 2 हजार से अधिक मामले आने से बीएमसी के हाथ पांव फूल गए हैं। कोरोना के दूसरे वेरिएंट के साथ ओमीक्रोन के मामले भी बढ़ रहे हैं। मुंबई में मरीज घटने के बाद बीएमसी ने पांच जंबो कोविड सेंटर को छोड़ कर सभी को बंद कर दिया था। अब तीसरी लहर का आगाज होने के बाद जंबों सेंटरों को फिर से तैयार किया जा रहा है।

    पांच जंबो कोविड केंद्र शुरु थे

    दिसंबर के पहले सप्ताह में बीएमसी के वर्ली-एनएससीआई, मुलुंड, भायखला, नेस्को गोरेगांव और दहिसर चेकनाका में पांच जंबो कोविड केंद्र शुरु थे,जबकि प्रमुख अस्पतालों समेत कुछ अस्पतालों में भी कोविड सेंटर को चालू रखा गया है। बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि 10 जंबों कोविड सेंटरों में ऑक्सीजन वेंटीलेटर के साथ 13466 बेड उपलब्ध हैं। जबकि दस जंबो कोविड केंद्रों और अन्य अस्पतालों में 54,000 बेड तैयार किया गया है।

    मुंबई को 690 एमटी ऑक्सजन की जरूरत है, जबकि सभी ऑक्सीजन प्लांट पीएसए संयंत्रों, टैंकों और सिलेंडरों और रिफिलिंग भंडारण को मिला कर हमारे पास 1124 एमटी की आपूर्ति करने की क्षमता है। पीएसए संयंत्रों को सीधे बेड से जोड़ जा रहा है जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति में कोई बाधा न आए।

    -सुरेश काकानी, अतिरिक्त आयुक्त, बीएमसी
    जंबो कोविड सेंटर     बेड संख्या
    दहिसर चेक नाका, कंदरपाड़ा 700 बेड
    मलाड जंबो कोविड सेंटर 2200 बेड
    नेस्को गोरेगांव फेज-1 2221 बेड
    नेस्को गोरगांव फेज-2   1500 बेड
    बीकेसी कोविड सेंटर 2328  बेड
    कांजुरमार्ग कोविड केंद्र 2000 बेड
    सायन जंबो कोविड केंद्र 1500 बेड
    आरसी भायखला केंद्र 1000 बेड
    आरसी मुलुंड जंबो सेंटर 1708 बेड