voter id card and aadhaar card

    Loading

    मुंबई: एक व्यक्ति को एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान से रोके जाने को लेकर मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) को आधार कार्ड (Aadhar Card) से जोड़ने का निर्णय लिया गया है। मुंबई शहर एवं उपनगर में मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने की मुहिम 1 अगस्त से शुरु की जाएगी। यह जानकारी मुंबई शहर के जिलाधिकारी राजीव निवतकर एवं  मुंबई उप नगर की जिलाधिकारी निधी चौधरी ने अलग -अलग विज्ञप्ति जारी कर दी है।  

    जिलाधिकारी कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने की विशेष मुहिम के तहत  आवेदन 6 ब तैयार किया गया है। जिसे केंद्रीय चुनाव आयोग और मुख्य चुनाव अधिकारी महाराष्ट्र की बेवसाइट से अपलोड किया जा सकता है। 

    ऑनलाइन पद्धति से भी आधार को जोड़ सकते हैं मतदाता

    मतदाता ऑनलाइन पद्धति से भी आधार को जोड़ सकते हैं। यह सुविधा ERO Net. GARUDA, NVSP, VHA पर उपलब्ध करायी गयी है। इसके अलावा मतदाताओं से आधार नंबर हासिल करने के लिए मतदान केंद्र स्थल पर अधिकारियों की नियुक्ति की जा रही है। यह भी कहा गया है कि जिस नागरिक के पास आधार नंबर नहीं है, वह फार्म 6 ब में निर्धारित किए गए  मनरेगा जॉब कार्ड, फोटो सहित किसान पासबुक, स्वास्थ्य स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस , पैनकार्ड, एनपीआर अंतर्गत  प्रदान किये गए स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, फोटोसहित पेन्शन कागजात  ,सरकारी कर्मचारियों का पहचान पत्र , विधायक एवं सांसद की तरफ से दिए गए पहचान पत्र सहित कुल 11 में से कोई भी एक दस्तावेज जमा कर सकता है।