anil deshmukh
File Pic

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) पर केंद्रीय जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता ही जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) और आयकर विभाग (IT) के बाद अब सीबीआई (CBI) ने देशमुख के नागपुर स्थित घर समेत विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी (Raids) की। आयकर विभाग की कार्रवाई में 17 करोड़ रुपए की ‘आय छिपाने’का पता लगाया था।

    एक के बाद एक जांच एजेंसियों का अनिल देशमुख पर छापेमारी चल रही है। वह एजेंसियों की पहुंच से दूर हैं। अनिल देशमुख के बाद अब उनके बेटे सलिल के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है। जांच एजेंसियों के हाथ अनिल देशमुख मामले में अभी तक कुछ खास कामयाबी नहीं लगी है।

    6 से 7 अधिकारी कार्रवाई में शामिल  

    सोमवार को सीबीआई ने अनिल देशमुख के नागपुर स्थित घर पर छापा मारा। इस दौरान देशमुख के घर पर कोई नहीं था। सीबीआई के 6 से 7 अधिकारी कार्रवाई में शामिल थे। सीबीआई की टीम ने घर में छानबीन की और कुछ दस्तावेज अपने साथ ले गए। देशमुख के घर के बाहर तनावपूर्ण शांति है। बाहरी गेट बंद कर दिया गया था। घर के बाहर गेट पर देशमुख के समर्थन में इकट्ठा हो गए।

    16 नवंबर तक कोर्ट में पेश होने का निर्देश

    ईडी और सीबीआई अनिल देशमुख के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और 100 करोड़ रुपएं के वसूली के मामले की जांच कर रही है। पिछले हफ्ते मुंबई सेशन कोर्ट ने अनिल देशमुख को नोटिस जारी कर 16 नवंबर तक कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया था।

    क्या है पूरा मामला

    मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि बर्खास्त सहायक पुलिस निरीक्षक सचिन वझे के जरिए अनिल देशमुख मुंबई के 1750 बार और रेस्टोरेंट से हर महीने 100 करोड़ रुपए वसुली करवा रहे थे। बांबे हाई कोर्ट के आदेश पर सीबीआई भ्रष्टाचार की जांच कर रही है। इसके साथ ईडी एवं आईटी भी जांच शुरू कर दी।

    एजेंसियों की इससे पहले 5 बार छापेमारी

    1. 17 सितंबर को आयकर विभाग (आईटी) ने अनिल देशमुख के घर और दफ्तर पर छापा मारा था। आईटी का देशमुख के नागपुर, मुंबई और उनके कॉलेजों में छापेमारी की गयी थी।
    2. 6 अगस्त को ईडी ने चौथी बार देशमुख के ट्रस्ट कार्यालय और दो अन्य जगहों पर कार्रवाई की है।
    3. 2 जुलाई को ईडी ने तीसरी बार कार्रवाई की और सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान देशमुख के घर समन जारी किया गया।
    4. 25 जून को ईडी ने ही दूसरी बार अनिल देशमुख के वर्ली के सुखड़ा बिल्डिंग, ज्ञानेश्वरी बंगले और उनके एक ऑफिस समेत 8 ठिकानों पर छापेमारी की थी।
    5. 25 मई को ईडी ने पहली बार अनिल देशमुख के नागपुर के शंकर नगर, कैंप क्षेत्र और जाफर नगर और शिवाजी नगर इलाके के हरे कृष्णा अपार्टमेंट में छापेमारी की गई थी।