Akshay Kumar
Photo - Social Media

Loading

लतिकेश शर्मा@नवभारत
मुंबई: विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन के बाद मुंबई की लोकसभा सीटों को जीतने के लिए बीजेपी ने बॉलीवुड स्टार पर दांव लगाने की योजना बनाई है। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ऐक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के अलावा बॉलीवुड में मिस्टर खिलाड़ी के नाम से मशहूर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को चुनाव (General Election 2024) मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। हालांकि ऐसी रिपोर्ट है कि माधुरी चुनाव लड़ने के मूड में नहीं है। ऐसे में अक्षय कुमार को उत्तर मध्य मुंबई सीट से मौजूदा सांसद पूनम महाजन की जगह चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है।

इस सीट पर बॉलीवुड का दबदबा
मुंबई के उत्तर मध्य मुंबई सीट पर बॉलीवुड का दबदबा रहा है। इस सीट से बॉलीवुड स्टार सुनील दत्त चुनाव जीत कर सांसद बने थे। इसके बाद उनकी बेटी प्रिया दत्त ने इस लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है। ऐसे में 2024 के लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार का मुकाबला करने के लिए बीजेपी को किसी दमदार सेलिब्रेटी की तलाश है और उनकी उम्मीदों पर अक्षय कुमार खरे उतर रहे हैं।

मुंबई में बीजेपी की हालत कमज़ोर
बीजेपी की इंटरनल रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई की 6 लोकसभा सीटों में से  उत्तर मुम्बई को छोड़ कर बाकी जगहों पर हालत ठीक नहीं है। साल 2019 में पीएम मोदी की लहर और शिवसेना के साथ होने के बावजूद उत्तर मध्य मुंबई सीट से बीजेपी उम्मीदवार पूनम महाजन कांग्रेस उम्मीदवार प्रिया दत्त के खिलाफ एक लाख 30 हजार वोट से जीतने में सफल हुई थी। लेकिन अब हालात बदल गए हैं। अब उद्धव ठाकरे की सेना बीजेपी से अलग हो गई है, जबकि सीएम शिंदे की सेना का मुम्बई में उतना दबदबा नहीं है। ऐसे में बीजेपी की योजना इस सीट पर अक्षय कुमार को उतारने की है ताकि वे इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार को कड़ी टक्कर दे सकें।

बीजेपी से अक्षय की नजदीकियां
अक्षय कुमार के पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी के कई अन्य नेताओं से काफी करीबी संबंध है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान अक्षय द्वारा पीएम मोदी का लिया गया टीवी
इंटरव्यू काफी चर्चा में रहा था। वहीं जब कभी यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मुंबई आते हैं तो अक्षय उनसे मिलने जरूर जाते हैं।

हाल ही में भारतीय नागरिकता हासिल की
अक्षय कुमार को हाल ही में भारत की नागरिकता मिल गई है। 15 अगस्त के मौके पर अक्षय ने ट्विटर पर इसकी जानकारी शेयर की थी. उन्होंने लिखा- अब दिल और सिटिजनशिप दोनों हिंदुस्तानी है। अक्षय कुमार के पास अभी तक कनाडा की नागरिकता थी। जिसकी वजह से उन्हें  सोशल मीडिया पर कैनेडियन कुमार कह कर ट्रोल किया जाता था। जानकारों का कहना है कि चुनाव लड़ने के मकसद से ही अक्षय ने भारत की नागरिकता हासिल की है। अक्षय की मुम्बई में अच्छी फैन फॉलोइंग हैं। साथ ही वे सेना के शहीद परिवारों की मदद के लिए फंड देने के अलावा ईमानदारी से इनकम टैक्स भरने के लिए भी जाने जाते हैं।