Maharashtra government's big decision regarding Shiv Jayanti celebrations, 500 people allowed to attend
File Photo

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) विक्राल रूप ले रही है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ( CM Uddhav Thackeray) ने गुरुवार को टास्क फोर्स की बैठक बुलाई। बैठक में टास्क फोर्स (Task Force) ने सरकार को कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए रेडी रहने के निर्देश दिए है। मुंबई सहित राज्य में दोगुनी तेजी से बढ़ रहे केसेस को देखते हुए टास्क फोर्स ने मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर, ओमीक्रोन की जांच के लिए टेस्टिंग किट, ऑक्सीजन और एंटी कोविड दवाइयां खरीद कर स्टॉक करने की सलाह दी है।

    स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि राज्य में 5 हजार से अधिक केसेस मिले हैं, जिसमें से मुंबई में लगभग 4000 नए केस आए हैं। मुंबई में गुरुवार को संक्रमण दर 8 फीसदी तक पहुंच गया है।

    लॉकडाउन पर एक अगले सप्ताह फैसला

    टास्क फोर्स की बैठक में निर्बंध लगाने को लेकर भी चर्चा हुई, वर्क फ्रॉम होम लागू करने को लेकर भी चर्चा हुई, जिस पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एक से दो के भीतर लेंगे। टोपे ने कहा कि टेस्टिंग के लिए एस जीन फेलियर किट का उपयोग करने को लेकर भी चर्चा हुई ताकि यह पता चल सके कि कोरोना के बढ़ते मामलों के पीछे ओमीक्रोन तो नहीं। इसके अलावा कोविड के लिए बनी एंटी वायरल ड्रग मोलनुपिरवीर भी खरीदने और उसके इस्तेमाल को लेकर चर्चा हुई है। 

     स्कूलों को बंद करने को लेकर अभी कोई ठोस निर्णय नहीं हुआ

    फिलहाल स्कूलों को बंद करने को लेकर अभी कोई ठोस निर्णय नहीं हुआ है और बच्चों को बगल के टीकाकरण केंद्र में ले जाकर टीकाकरण करने की योजना पर भी उस पर सरकार काम कर रही है। इसके अलावा राज्य में जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं ली है उनकी पहचान कर उन्हें जल्द से जल्द वैक्सीनेट करने की दिशा में काम किया जाएगा। टोपे ने लोगों से अपील है कि से भीड़ से बचें और कोविड नियमों का पालना करें। टोपे ने यह भी संकेत दिया है कि लॉकडाउन की जरुरत हुई तो सरकार उस दिशा में भी कदम आगे बढ़ाएगी।