BMC, time table, firecracker, 7 pm to 10 pm

Loading

मुंबई: बांबे हाईकोर्ट ने दिवाली के मौके पर शाम 7 से रात 10 बजे (7 to 10 pm) तक ही पटाखे फोड़ने का निर्देश दिया है। इस पृष्ठभूमि पर बीएमसी (BMC) प्रशासन ने लोगों से इस कालावधि में ही पटाखे (Firecracker) फोड़ने की अपील की है। मुंबई में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि ऐसे पटाखे फोड़े, जिससे ध्वनि व वायु प्रदूषण न फैले। बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए यह अपील जनता से की है। 

चहल के अनुसार जलवायु परिवर्तन के साथ ही निर्माण कार्यो से निकलने वाली धूल और अन्य कारकों के कारण वायु प्रदूषण बढ़ गया है। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार और बीएमसी ने सख्त कदम उठाए हैं। हमारी भारतीय संस्कृति का प्रिय त्योहार दिवाली शुरू हो चुका है। इस पावन पर्व पर मुंबईकरों से विशेष सहयोग की उम्मीद है। हाईकोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशानुसार अनुरोध है कि इस वर्ष दीपोत्सव के दौरान शाम 7 से रात 10 बजे तक ही पटाखे फोड़े जाएं। प्रदूषण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के निर्देशानुसार सभी विभागों ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है। यह कार्रवाई केवल सरकारी कामकाज तक ही सीमित नहीं है बल्कि अब इसे जनआंदोलन का रूप दे दिया गया है। 

पटाखों से होती है मरीजों को परेशानी
चहल ने कहा कि यदि सभी नागरिकों का सहयोग व भागीदारी मिले तो निश्चित रूप से प्रदूषण को रोका जा सकता है। चहल ने कहा कि पटाखों से होने वाले वायु प्रदूषण के कारण बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों, अस्थमा जैसी बीमारियों के रोगियों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि पर्यावरण को नुकसान न पहुंचे। मुंबईकरों ने कोविड काल के दौरान पटाखे फोड़ने से परहेज किया था।