Ganeshotsav

    मुंबई: इस वर्ष माघ गणेशोत्सव (Magh Ganeshotsav) बुधवार 25 जनवरी से प्रारंभ हो रहा है। बीएमसी (BMC) ने माघ गणेशोत्सव मनाने के लिए निर्देश जारी किए हैं। बीएमसी जोन-2 के उपायुक्त रमाकांत बिरादार ने बताया कि बीएमसी और पुलिस के निर्देशों का पालन करते हुए नागरिक माघ गणेशोत्सव हर्षोल्लास से मनाएं।

    माघ गणेशोत्सव के दौरान पुलिस गणतंत्र दिवस (Republic Day) की तैयारी में व्यस्त है। बीएमसी का कहना है कि गणतंत्र दिवस पर पुलिस की व्यस्तता को देखते हुए पिछली बार जिन नागरिकों, मंडलों को माघ गणेशोत्सव की अनुमति दी गई थी, इस बार उन्हें ही अनुमति दी गई है। ऐसे मंडलों का आवेदन ट्रैफिक पुलिस के पास न भेजते हुए बीएमसी के विभाग छानबीन के बाद अनुमति देगी। बीएमसी ने स्पष्ट किया कि नए मंडलों को ट्रैफिक पुलिस अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य किया गया है।

    मंडपों का शुल्क माफ किया गया

    बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल के निर्देश पर सभी माघ गणेशोत्सव के लिए बनाए जाने वाले मंडपों का शुल्क माफ किया गया है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए कृत्रिम तालाबों का आवश्यक निरीक्षण करें। तालाबों पर सभी प्रकार सुविधाएं भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।