corona
Representative Photo

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में पिछले 7 दिनों में बीएमसी (BMC) ने टेस्टिंग क्या बढ़ाई, कोविड (Covid) के मामलों में भी बढ़त दर्ज की गई है। बीएमसी स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार, सप्ताह भर में टेस्टिंग (Testing) की संख्या में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है, जबकि कोविड के नए मामलों में भी 25 फीसदी की वृद्धि हुई है।

    वैसे ही मुंबई में बढ़ते ओमीक्रोन केसेस (Omicron Cases) चिंता का सबब बने हुए ऊपर से कोविड के मामलों में भी थोड़ी वृद्धि हुई है। बीएमसी स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों का आंकलन करें तो 7 से 13 दिसंबर की बीच मुंबई में 1 लाख 92 हजार 572 लोगों की टेस्टिंग की गई और 1468 नए मरीज मिले, जबकि 14 से 20 दिसंबर के दरम्यान 2 लाख 91 हजार 298 लोगों की कोविड टेस्टिंग की गई और 1860 नए कोविड मरीज मिले हैं। उक्त आंकड़े बताते हैं कि कोविड की टेस्टिंग में 51.27 फीसदी का इजाफा और संक्रमितों की संख्या में 25 फीसदी का इजाफा हुआ है। 

    एयरपोर्ट पर टेस्टिंग अधिक हो रही है: डॉ. दक्षा शाह

    मनपा की उपकार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दक्षा शाह ने बताया कि एयरपोर्ट पर टेस्टिंग अधिक हो रही है, इसलिए टेस्टिंग की संख्या में इजाफा हुआ है। केसेस भी एयरपोर्ट पर मिल रहे हैं, फिलहाल मुंबई में कोविड के मामलों में खास वृद्धि नहीं है।

    गति पकड़ रहा है कोरोना

    मुंबई में कोरोना गति पकड़ रहा है। एक समय शहर का डबलिंग रेट एक समय 3000 दिन तक चला गया था, लेकिन अब दिन घट रहे हैं। 7 से 13 दिसंबर के बीच कोविड डबल होने का रेट 2563 दिन था, लेकिन पिछले सप्ताह भर में डबलिंग रेट घट कर 2095 तक पहुंच गया है।

    एक्टिव केस में 16% की वृद्धि

    मुंबई में सप्ताह भर में एक्टिव मरीजों की संख्या में 16 फीसदी का इजाफा हुआ है। 14 दिसंबर तक मुंबई में 1769 एक्टिव कोविड मरीज थे, लेकिन 20 दिसंबर तक एक्टिव मरीजों की संख्या 2061 तक पहुंच गई है।

    संक्रमण दर में गिरावट

    भले ही कोविड के मामलों में वृद्धि हुई है, लेकिन संक्रमण की जो दर है वो कम है। 7 से 13 दिसंबर के बीच मुंबई की पॉजिटिविटी रेट 0.76 प्रतिशत था, जबकि 14 से 20 दिसंबर के बीच पॉजिटिविटी रेट 0.63 प्रतिशत है।

    मुंबई में फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन आनेवाले 15 दिन महत्वपूर्ण है यदि कोविड नियमों का पालना ठीक से नहीं किया तो जनवरी में कोविड हावी हो सकता है।

    -डॉ. दक्षा शाह, उपकार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी

    17 बिल्डिंग, 812 फ्लोर सील

    मुंबई के स्लम कोरोना मुक्त हैं, लेकिन इमारतें अब भी कोरोना की जद में हैं। मुंबई में 17 इमारतें सील पड़ी हैं, जबकि कई इमारतों के 812 फ्लोर सील पड़े हैं। इनमें सबसे अधिक इमारतें और फ्लोर अंधेरी वेस्ट में सील हैं।