ED ने महाराष्ट्र में एक साल में 2167 करोड़ की संपत्ति की जब्त

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में नेताओं और उद्योगपतियों पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) का शिकंजा कसा जा रहा है। ईडी की आए दिन किसी न किसी पर छापेमारी जारी है। ईडी ने महाराष्ट्र में ही पिछले एक साल में 2167 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त (Property Seize) की है। 

    इसमें राज्य के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh), एनसीपी नेता एकनाथ खड़से (Eknath Khadse), पूर्व विधायक विवेकानंद शंकर पाटिल, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) के करीबी की जरांदेश्वर सहकारी चीनी कारखाना और शिवसेना सांसद भावना गवली के कथित साथी सईद खान की संपत्ति शामिल है।

    अनिल देशमुख पर कार्रवाई  

    ईडी ने पिछले साल 1 नवंबर को पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया था। वह अभी भी आर्थर रोड जेल में बंद है। बांबे हाई कोर्ट में उनकी जमानत पर सुनवाई जारी है। ईडी ने 16 जुलाई को इस मामले में देशमुख की 4 करोड़ 20 लाख रुपए की संपत्ति जब्त थी।  

    एकनाथ खडसे पर छापेमारी

    इसी साल ईडी ने 27 अगस्त एनसीपी नेता एकनाथ खडसे की 5.73 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त, जिसमें 4.86 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति और 86.28 लाख रुपए की बैंक बैलेंस शामिल है। जबकि ईडी ने 17 अगस्त पूर्व विधायक विवेकानंद शंकर पाटिल की 234 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की थी। यह बैंक घोटाला मामले में करनाला नगरी सहकारी बैंक से संबंधित है।

    भावना गवली के कथित साथी की संपत्ति जब्त

    इसी तरह 2 जुलाई को ईडी ने उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और उनके कुछ करीबी की जरांदेश्वर सहकारी चीनी कारखाना मामले में 65 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की थी। 26 नवंबर को शिवसेना सांसद भावना गवली के कथित साथी सईद खान की दक्षिण मुंबई में 3.75 करोड़ रुपए की संपत्ति ईडी ने जब्त की थी। सईद खान की सहयोगी और महिला उत्कर्ष प्रतिष्ठान की निदेशक भावना गवली हैं। इस प्रतिष्ठान से धन के कथित गबन का आरोप है।

    पूर्व सांसद अडसुल पर शिकंजा कसा

    10 जनवरी को प्रताप सरनाइक के 112 प्लॉट जब्त किए गए थे। टिटवाला में नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड पर 5600 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप है। ईडी ने शिवसेना के पूर्व सांसद आनंदराव अडसुल पर शिकंजा कसा। उनके खिलाफ सिटी को-ऑपरेटिव बैंक के 980 करोड़ रुपए के घोटाले की जांच चल रही है।

    बैंक घोटाले और कॉरपोरेट मामलों में कार्रवाई

    ईडी की कार्रवाइयों में बैंक घोटाले और कॉरपोरेट मामले शामिल हैं। इसमें ईडी ने 11 नवंबर नागपुर में एम्प्रेस मॉल के 483 करोड़ रुपए की संपत्ति, 28 सितंबर वाधवान ग्लोबल कैपिटल की 578 करोड़ रुपए की संपत्ति, 2 सितंबर पीएमसी बैंक घोटाला मामले में एचडीआईएल ने 233 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की थी।

    बैंक खाते फ्रीज

    ईडी ने 27 मई वरोन ग्रुप की 166 रुपए की संपत्ति, 8 मार्च शिवाजी भोसले सहकारी बैंक घोटाले में संपत्ति और 1 जनवरी को पीएमसी बैंक घोटाले में प्रवीण राउत की 72 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की थी। जबकि 17 मार्च राठी, बॉक्स सिनेमा और महा मूवी के ही टीआरपी घोटाले में 32 करोड़ रुपए के बैंक खाते फ्रीज की गयी है।