Amid rising corona cases in Mumbai, BMC said - City mortality rate of 0.03 percent
File

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) में गड्ढ़ों (Potholes) को लेकर हो रहे विवाद के बीच बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल (BMC Commissioner Iqbal Singh Chahal) ने सख्त आदेश जारी करते हुए अधिकारियों को 2 सप्ताह के भीतर सभी गड्ढ़ों को भरने के लिए कहा है। कमिश्नर ने अपने आदेश में कहा है कि सभी सहायक आयुक्त और सड़क अभियंता अपने अपने क्षेत्रों में जाकर युद्ध स्तर पर गड्ढ़ों को भरें। बीएमसी कमिश्नर ने सड़क अभियंताओं को दिए गए दूसरे विभागों के प्रभार को तत्काल प्रभाव से खत्म कर दिया है।

    बीमसी प्रशासन ने अप्रैल 2021 से मुंबई शहर की सभी सड़कों पर 40,000 से अधिक गड्ढों को भरा है। पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश और सड़कों पर यातायात बढ़ने से गड्ढों में फिर से इजाफा हो गया है। अतः सभी प्रशासनिक विभाग एवं सड़क विभाग संयुक्त रूप से युद्ध स्तर पर गड्ढों को भरने की प्रक्रिया प्रारंभ करें। जिस दिन गड्ढ़े की सूचना मिलेगी ,उसी दिन भरा जाए, गड्ढों की समस्या के समाधान के लिए अगले 2 से 3 सप्ताह तक कार्य किया जाए। कमिश्नर ने वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की। इस बैठक में अतिरिक्त आयुक्त (पूर्वी उपनगर) अश्विनी भिड़े,  अतिरक्त आयुक्त पी वेलारासु (परियोजना) सहित सभी संबंधित संयुक्त आयुक्तों, उपायुक्त, सहायक आयुक्तों और संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया।

    सेंट्रल कार्यालय निगरानी करें

    कमिश्नर ने कहा कि मुंबई में इस साल 3,000 मिमी बरसात गई है। पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। लॉकडाउन में ढील के बाद सड़क यातायात भी बढ़ गया है। बिना किसी देरी के गड्ढों को भरकर सड़कों की सुरक्षा करना प्रशासन का कर्तव्य है।  संबंधित ठेकेदार को मुंबई में लगभग 147 किमी की परियोजना सड़कों और दोष देयता अवधि के साथ लगभग 625 किमी सड़कों को मिला कर कुल 772 किमी सड़कों का उचित रखरखाव किए जाने की आवश्यकता है। इन सड़कों पर गड्ढे नहीं होंगे इसका सेंट्रल कार्यालय निगरानी करें।

    • 1,087 किलोमीटर लंबी सड़कों पर गड्ढों को भरने के लिए सभी प्रशासनिक विभागों के सहायक आयुक्त युद्ध स्तर पर कार्रवाई करें।
    • सभी प्रशासनिक विभागों के सड़क अभियंता स्वयं अपने-अपने क्षेत्रों में प्रत्येक सड़क का दौरा करें और संबंधित सहायक आयुक्तों को एक दिन के भीतर गड्ढों की संख्या और उन्हें भरने के लिए आवश्यक सामग्री की मात्रा प्रस्तुत करें।
    •  सहायक आयुक्त तत्काल आवश्यक कोल्ड मिक्स की सूचना सड़क विभाग को दें।कोल्डमिक्स एवं अन्य सभी आवश्यक उपकरण दो दिन के भीतर मांग प्राप्त होने पर प्रशासनिक विभागों को उपलब्ध कराएं
    • सड़कों पर गड्ढों का पता चलते ही उन्हें भरने की प्रक्रिया एक दिन में पूरी कर ली जाए।
    • सभी संयुक्त आयुक्त/उपायुक्त भी गड्ढों को भरने की प्रक्रिया की लगातार समीक्षा करें।  आवश्यकतानुसार संबंधित सहायक आयुक्त, सड़क अभियंताओं का मार्गदर्शन करें।
    • समस्या का समाधान नहीं होता है तो सीधे अतिरिक्त आयुक्त (परियोजना) या मुख्य अभियंता (सड़क) से संपर्क करें।
    • ट्रैफिक पुलिस द्वारा बताए गए रास्तों के साथ-साथ भीड़भाड़ वाली सड़कों पर भी खड्डों को भरा जाना चाहिए ताकि ट्रैफिक की समस्या न हो।
    • यदि संभव हो तो गड्ढों को रात में भरें जिससे यातायात बाधित नहीं हो।