school
File Pic

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) अब बंद (Closed) होनेवाली है। बीएमसी (BMC) के शिक्षण विभाग (Education Department) 2 मार्च से फुल टाइम शुरू करने का ऑर्डर निकाल दिया है। यानी अब सभी स्कूल (School) और कॉलेज (College) को ऑफलाइन पढ़ाई (Offline Study) शुरू करनी होगी। 

    कोविड के कारण मुंबई में ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया गया। जैसे-जैसे हालत नियंत्रण में आते गए, वैसे-वैसे ऑफलाइन स्कूल भी शुरू किए है, लेकिन कई शर्तों के साथ जैसे ऑफलाइन पढ़ाई 3 घंटे से अधिक नहीं चलेगी, ऑफलाइन लेक्चर नहीं अटेंड करना है तो ऑनलाइन का विकल्प भी विद्यार्थियों के पास था। अब जब कोविड के केसेस सिमट कर रह गए हैं तो बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने शहर में सभी बोर्ड के स्कूलों को ऑफलाइन क्लास शुरू करने का निर्देश जारी किया है। प्राथमिक स्कूलों से लेकर 12वीं कक्षा तक के कॉलेज शुरू करने का निर्देश दिया है। 

    पहले की तरह चलेगें स्कूल

    कोविड के पहले जैसे स्कूल चलते थे वैसे ही चलेंगे। सभी शिक्षक और कर्मचारियों को स्कूल में अटेंडेंस कंपल्सरी है। सभी का टीकाकरण भी होना चाहिए। विद्यार्थियों का स्कूल में प्रवेश के पहले तापमान चेक करने और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश भी दिया गया है, हालांकि अब एक बेंच पर एक विद्यार्थी वाली शर्त को भी हटा दिया गया है। 

    सभी बच्चों को स्कूल आना ही पड़ेगा

    अब सभी बच्चों को स्कूल आना ही पड़ेगा। यदि किसी बच्चे, शिक्षक या अन्य कर्मचारी की तबियत ठीक नहीं है तो उसे स्कूल में आने की जरूरत नहीं है। विद्यार्थियों को घर से स्कूल और स्कूल से घर जाने के लिए बस को भी पूर्ण क्षमता के साथ विद्यार्थियों लाने और ले जान के लिए भी अनुमति दे दी गई है। जो विद्यार्थी कोई अन्य बीमारी से जूझ रहे है तो उनके विद्यार्थियों से सहमति पत्र लेना अनिवार्य होगा।