exam
File Photo

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में स्कूल (School) खुलने के बाद ऑनलाइन (Online) के साथ ऑफलाइन (Offline) पढ़ाई भी चल रही है। कोरोना संकट के कारण पिछले 2 साल से स्कूल बंद होने से पढ़ाई और परीक्षा ऑनलाइन की ली जा रही थी। अब जबकि स्कूल खुल चुके हैं, इसलिए बीएमसी (BMC) ने ऑफलाइन परीक्षा (Offline Examination) कराने का निर्णय लिया है। यह नियम बीएमसी स्कूलों (BMC Schools) सहित सभी स्कूलों पर लागू होगा।  

    मुंबई में कोविड के कारण लगे पहले लॉकडाउन के बाद से इस वर्ष 24 जनवरी से स्कूलों को खोल दिया गया है। लॉकडाउन के कारण सभी शिक्षा ऑनलाइन होने के कारण विद्यार्थियों की आदत बदल गई है। उसमें अब अगले महीने से परीक्षा शुरु होने जा रही है। जिसमें परीक्षा भी प्रत्यक्ष ली जाएगी। 

    बच्चों की लिखने की आदत छूट गई 

    बीएमसी के शिक्षणाधिकारी राजेश कंकाल ने बताया कि जो बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए ऑनलाइन परीक्षा देने की छूट दी गई है। कंकाल ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई के कारण बच्चों की लिखने की आदत छूट गई है। बच्चों के पालकों ने यह दुविधा व्यक्त की है। ऑफलाइन पढ़ाई शुरु है, लेकिन स्कूल का समय भी कम है। इसलिए बच्चों का लिखने का काम पूरा नहीं हो सका है।

    स्कूलों में 60 फसदी बच्चों  की उपस्थिति

    बीएमसी के स्कूलों में 2 लाख 26 हजार बच्चे पढ़ रहे हैं जिसमें से 60 प्रतिशत विद्यार्थी प्रत्यक्ष तौर पर स्कूल आ रहे हैं, जबकि निजी विद्यालयों में कक्षा आठवीं तक लगभग 4 लाख विद्यार्थी हैं। इन सभी स्कूलों पर यह नियम लागू होगा।